पिछले साल आई फ़िल्म 'परमाणु', हमारे देश में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी के शासन काल में हुए परमाणु निरीक्षण पर बनी थी. इसके बाद 5 एपीसोड वाली HBO Series Chernobyl में भी दुनिया की सबसे खराब परमाणु आपदाओं के दिखाया गया है. हालांकि, फ़िल्मों में दिखाए जाने वाले Nuclear Disaster के अलावा भी कई परमाणु ऊर्जा आपदाएं हैं और उनसे मानव और पशु आबादी दोनों को नुकसान पहुंचा है.

Source: cdn

इन्हीं के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं:

1. फुकुशिमा दायची, जापान

Source: youtube

जापान में 11 मार्च 2011 को हुआ फुकुशिमा दायची परमाणु संयत्र विश्व इतिहास में सबसे ख़राब परमाणु आपदाओं में से एक है. इस 6 रिएक्टरों वाले विनाशकारी भूकंप और सुनामी के बाद भारी नुकसान हुआ. परमाणु संयंत्र से होने वाले रेडियोधर्मी रिसाव के कारण इलाके में अफ़रा-तफ़री मच गई और हज़ारों लोगों को वहां से विस्थापित करना पड़ा था. इसके अलावा नौ तीव्रता वाले इस भूकंप और सुनामी में तक़रीबन 20,000 लोगों की मौत हो गई थी या वो लापता हैं. इसे Seven-Point International Nuclear Events Scale (INES) के लेवल 5 के रूप में वर्गीकृत किया गया था, बाद में विकिरणों की उच्च मात्रा के कारण इसे लेवल 7 तक बढ़ा दिया गया था.

2. चेरनोबिल, यूक्रेन (Former Soviet Union)

Source: phys

25-26 अप्रैल 1986 की रात यूक्रेन स्थित चेरनोबिल परमाणु सयंत्र के रिएक्टर क्रमांक 4 में हुई थी. ये दुनिया की अब तक की सबसे खराब परमाणु आपदा है. इसे INES पर लेवल 7 के रूप में वर्गीकृत किया गया है. चेरनोबिल में परमाणु दुर्घटना रिएक्टर नंबर 4 में एक रिएक्टर सिस्टम परीक्षण के दौरान अचानक बिजली की वजह से हुई. ये अनुमान है कि लगभग 2,00,000 लोगों को हानिकारक विकिरणों की भारी मात्रा से बचने के लिए अपने घरों से स्थानांतरित करना पड़ा था और दुर्घटना के प्रत्यक्ष परिणाम के रूप में 31 लोग मारे गए थे.

3. Three Mile Island, USA

Source: mdlinx

1978 में Pennsylvania के थ्री माइल आईलैंड में हुआ परमाणु ऊर्जा संयंत्र इतिहास की सबसे बुरी आपदा थी. हालांकि, दुर्घटना में जान की कोई हानि नहीं हुई थी.

4. Mayak or Kyshtym, former Soviet Union

Source: energy

Chelyabinsk में परमाणु परिसर के Cooling System में 1957 में एक रासायनिक विस्फ़ोट हुआ और हवा में अनुमानित 70 से 80 टन रेडियोधर्मी सामग्री का उत्सर्जन हुआ. इसके चलते हज़ारों लोगों को उनके घर से निकाला गया. दुर्घटना के कुछ दिनों के अंदर, 300 निवासियों की जगह बदलने में आने वाली परेशानी की वजह से मौत हो गई. इस दुर्घटना को Seven-Point International Nuclear Events Scale (INES) पर लेवल 6 के रूप में वर्गीकृत किया गया था.

5. Windscale, UK

Source: thetimes

1957 में क्यूम्ब्रिया में ग्रेफ़ाइट-कोर रिएक्टर में आग लगने से रेडियोधर्मिता रिलीज़ हुई. रिएक्टर को बाद में कंक्रीट में दफ़नाया गया था, इसके बाद ब्रिटेन में कैंसर के 200 मामले समाने आए. इस दुर्घटना को Seven-Point International Nuclear Events Scale (INES) पर स्तर 5 के रूप में वर्गीकृत किया गया था.

इसके अलावा भी कई परमाणु दुर्घटनाएं हैं, जिन्हें परमाणु पैमाने पर उच्च श्रेणी में वर्गीकृत नहीं किया गया है.