ऐसा कितनी बार होता है कि कई मूर्तियां और तस्वीरें हमें रुक कर उन्हें देखने पर मजबूर कर देती हैं. उन्हें देखते-देखते कब हम उस दुनिया में चले जाते हैं पता भी नहीं चलता. या उसकी हक़ीक़त जानकर कभी हम ख़ुश हो जाते हैं तो कभी हम दुखी हो उठते हैं. तस्वीरों में बिना बोले सब कह देने की ताक़त होती है. आज ऐसी ही कुछ तस्वीरें और इनके पीछे की कहानी लेकर आएंगे जो आपकी आंखों को नम ज़रूर कर देंगी.

1. विस्तार (Expansion)

5 touching sculptures stories
Source: blogspot

Paige Bradley की ये स्टैचू किसी एक कहानी को नहीं दर्शाती है, लेकिन इसमें कई लोगों की कहानी हो सकती है. Expansion नाम से बनी ये स्टैचू में दर्शाया गया है कि आपके अंदर नाउम्मीद, ग़लतफ़हमी और डर को अगर कोई मार सकता है तो वो है ध्यान. ये मूर्ति टूटे हुए टुकड़ों से जोड़ी गई है. इस समय ये प्रतिमा न्यूयॉर्क शहर में एक निजी म्यूज़ियम का एक हिस्सा है और कलाकार इसे ब्रुकलिन के एक सार्वजनिक कार्यक्रम का हिस्सा बनाना चाहते हैं.

2. प्यार- बड़ों के शरीर में फंसे बच्चे

5 touching sculptures stories
Source: twitter

Alexander Milov द्वारा निर्मित, इस स्टैचू में 2 वयस्क हैं, जो एक-दूसरे की तरफ़ पीठ करके सिर झुकाए बैठे हैं. मगर इनके अंदर का बच्चा एक-दूसरे के लिए तरस रहा है. इसे पहले Nevada के Burning Man में शोकेस किया गया था. हर इंसान ने इस मूर्ति के अलग-अलग भाव बताए.

3. Nello & Patrasche

5 touching sculptures stories
Source: tripadvisor

बेल्जियम में Lady Antwerp के कैथेड्रल के बाहर, एक लड़के की विशालकाय मूर्ति है जो पत्थर से बने कंबल के नीचे अपने पालतू कुत्ते के साथ सो रहा है. पहली नज़र में स्टैचू देखकर आपको प्यार आ जाएगा, लेकिन अगले ही पल इसकी कहानी सुनकर आप दुखी हो जाएंगे. दरअसल, इस स्टैचू में Nello और उसके पेट डॉग Patrasche का है. ये 19वीं सदी की एक फ़ेमस कहानी है जिसमें Nello गरीबी और भूख से जूझते हुए अपने डॉगी को बचाता है और फिर आखिर में अपने सच्चे दोस्त के साथ एक चर्च के बाहर ठंड की वजह से उनकी मौत हो जाती है.

4. Ali and Nino (A man and a woman)

5 touching sculptures stories
Source: youtube

वास्तविक जीवन से लेकर फ़िल्मों तक हम सभी ने बहुत सी प्रेम कहानियां देखी हैं, लेकिन ये उन सभी में सबसे अधिक भावनात्मक है. ये एक महिला और पुरुष की मूर्ति है, जिसे Tamara Kvesitadze ने डिज़ाइन किया है, जो अली और नीनो की दुखद कहानी को दर्शाती है, ये दोनों धर्म अलग होने के चलते कभी एक नहीं हो पाए.

5. Hachiko Statue

जापान में टोक्यो की Shibuya Scramble Crossing से गुज़रने वाले लोगों के लिए ये सिर्फ़ एक डॉग का स्टैचू है, लेकिन स्थानीय लोगों के लिए ये उससे कहीं अधिक है. इसका निर्माण सबसे असाधारण कुत्ते के सम्मान के लिए किया गया था. Hachiko को यूनिवर्सिटी के एक प्रोफ़ेसर यूनो ने गोद लिया था. हची हर रोज़ स्टेशन पर यूनो के लौटने का इंतज़ार करता था. ऐसा कई सालों तक चलता रहा, फिर एक दिन यूनो का उनके ऑफ़िस में देहांत हो गया और वो नहीं आए. मगर हची ने 9 साल तक हर दिन स्टेशन पर यूनो का इंतजार किया फिर उसकी भी मृत्यू हो गई. उसकी राख को उसके मालिक के बगल में दफ़नाया गया था.

इनमें से कौन-सी कहानी ने आपके दिल को छुआ, ये हमें कमेंट बॉक्स में बताइएगा ज़रूर.

Life से जुड़े आर्टिकल ScoopwhoopHindi पर पढ़ें.