आज से कुछ साल पहले लोग पत्रकारिता करते थे. पर समय बदला, फिर पत्रकारिता करने का तौर-तरीक़ा भी बदल गया. अब टीवी देखने पर पत्रकारिता वाली फ़ीलिंग कम और एंटरटेमेंट वाली फ़ीलिंग ज़्यादा आती है. हांलाकि, कुछ टीवी पत्रकार थे, जो ख़बर को ख़बर की तरह पेश करते थे. अपनी ख़ास रिपोर्ट के ज़रिये वो लगातार आम जनता की परेशानी और गंभीर मुद्दों को उठा रहे थे. 

पर पत्रकारों की ये सच्चाई कुछ लोगों को रास नहीं आई और उनकी आवाज़ को दबाने की कोशिश की जाने लगी. पर ये तो सच्ची पत्रकारिता करने निकले थे. ऐसे कैसे रुक जाते हैं. इन्होंने अपना YouTube चैनल शुरू किया और अब तेज़-तर्रार पत्रकारिता के ज़रिये लोगों को तक अपनी आवाज़ पहुंचा रहे हैं. 

1. अजीत अंजुम 

अजीत अंजुम इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का जाना-माना और बड़ा चेहरा हैं. वो कई सालों तक ‘News24’ में बतौर मैनजिंग एडिटर काम करते रहे. इसके बाद उन्होंने ‘IndiaTv’ जॉइन किया. वहां भी वो मैनेजिंग एडटिर बन कर गये थे. कुछ साल बाद वो ‘IndiaTv’ को अलविदा कह ‘Tv9 भारतवर्ष’ चले गये. पर अजीत जी वहां वो नहीं कर सके, जो करने गये थे. एक पोस्ट के ज़रिये उन्होंने ‘Tv9 भारतवर्ष’ छोड़ने की वजह पत्रकारिता को लेकर बनाये गये दवाब को बताया. 


पत्रकारिता को लेकर उनका ज़ुनून यहीं नहीं थमा और उन्होंने अपने YouTube चैनल की शुरुआत की. अब वो बिना डरे और रुके लोगों तक अपनी बात बेबाकी से पहुंचा रहे हैं. 

wikipedia

2. प्रसुन बाजपेयी 

प्रसुन बाजपेयी एक बेहतरीन पत्रकार नहीं, बल्कि मीडिया में आने वाले लोगों के आइडल भी हैं. वो अपने शो ’10 तक’ को ख़ास अंदाज़ में पेश करने के लिये फ़ेमस थे. ‘Aaj Tak’ छोड़ने के बाद उन्होंने ‘ABP News’ जॉइन किया. वहां वो ‘मास्टरस्ट्रोक’ होस्ट करते थे. हांलाकि, जल्द ही शो को लेकर विवाद होने लगे और उन्होंने वहां से रिज़ाइन कर दिया.


प्रसुन बाजपेयी ने भी टीवी छोड़ कर YouTube चैनल की शुरुआत की और अब xलोगों तक अहम जानकारी पहुंचा रहे हैं.  

catchnews

3. साक्षी जोशी 

‘IBN7’, ‘IndiaTv’ और ‘News24’ में काम कर चुकी साक्षी जोशी भी अपनी तेज़-तर्रार पत्रकारिता के लिये फ़ेमस हैं. उन्होंने हाल ही में ‘ News24’ छोड़ कर YouTube पत्रकारिता की शुरुआत की. YouTube पर साक्षी जोशी एक नये तेवर के साथ छात्रों और आम आदमी की परेशानी को सरकार तक पहुंचाने की कोशिश कर रही हैं. यही नहीं, ज़रूरी और अहम मुद्दों के लिये वो ग्राउंड रिपोर्टिंग भी कर रही हैं. कुछ ही समय में उनके अच्छे-ख़ासे फ़ॉलोअर्स हो गये हैं. 

View this post on Instagram

Koi toh jagah hai jahan bina mask k reh sakte ho 😷

A post shared by Sakshi Joshi (@sakshijoshi85) on

4. अभिसार शर्मा 

मीडिया के इस नाम से भी सब लोग परचित ही हैं. टीवी पत्रकार अभिसार शर्मा भी कई सालों से ‘ABP News’ में काम कर रहे थे. पत्रकारिता करते हुए उन्होंने आम जनता की कई समस्याओं को उजागर किया. पर उन्हें भी रोकने की कोशिश की गई. उन्होंने टीवी छोड़ दिया, लेकिन YouTube के ज़रिये अभी भी अपनी आवाज़ उठा रहे हैं. 

5. विनोद दुआ 

विनोद पत्रकारिता जगत का एक बड़ा और जाना-माना चेहरा है. कई सालों तक दूरदर्शन और NDTV India में रहने के बाद उन्होंने The Wire Hindi से डिजिटल मीडिया में क़दम रखा था. The Wire Hindi में ‘Jan Gan Man Ki Baat’ के ज़रिये सरकार की कमियों को लोगों तक पहुंचा रहे थे. विवादों में आने के बाद उन्हें The Wire Hindi को अलविदा कहना पड़ा. फिलहाल वो HW News Network के साथ जुड़कर YouTube के ज़रिये लोगों तक अपनी बात पहुंचा रहे हैं. 

पत्रकारिता का स्वरूप बदल रहा है. नए आयाम, नयी कोशिशों को मौका दे रहे हैं. ऐसे में ये ‘बागी’ पत्रकार क्या बदलाव ला पाएंगे, ये समय ही बताएगा.