एलन मस्क, विज्ञान और तकनीक में दिलचस्पी हो या न हो ये नाम हर किसी ने सुना है.


हमारे जेनेरेस के सबसे 'कूल ऑन्ट्रॉप्रनॉर' हैं मस्क. मस्क के आईडियाज़, इनोवेशन के बारे में अगर पढ़ना शुरू किया जाए तो क्या हक़ीक़त है और क्या कहानी समझ पाना मुश्किल है. सपने सच हो सकते हैं, इसका सबसे अच्छा उदाहरण हैं मस्क. 

मस्क न सिर्फ़ कई सफ़ल कंपनियां चला रहे हैं बल्कि मंगल ग्रह पर इंसानों को भेजने पर भी काम कर रहे हैं.     

Source: US News

मस्क के 6 इनोवेशन साबित करते हैं कि वो बहुत ज़्यादा दूर की सोचते हैं और जो सोचते हैं वो कर के दिखाते हैं-

1. Tesla

Source: International Business Times

 Tesla कार मैनुफ़ेक्चरिंग कंपनी है. ये कंपनी ऐसी कार बनाती है जिसकी बैट्री बिजली से चलती है. निकोला टेस्ला के नाम पर कंपनी का नाम टेस्ला रखा गया. Tesla की गाड़ियों में Artificial Intelligence भी होता है. Tesla कार को सिर्फ़ ऑनलाइन ही ख़रीदा जा सकता है. Tesla पहली कंपनी है जो कस्टमर्स को डायरेक्ट गाड़ियां बेचती है.

2. Boring Company 

Source: Tech Crunch

ये एक Tunnel Service Company है. मस्क ने बताया था कि Los Angeles के ट्रैफ़िक और उससे होने वाली दिक़्क़त से उन्हें ये आईडिया आया. मस्क का दावा है कि इस Tunnel के ज़रिए 45 मिनट का सफ़र 5 मिनट में तय किया जा सकता है.  

3. SpaceX 

Source: ABC News

मस्क का सबसे बड़ा Venture. मस्क मंगल में इंसानों को बसाने का सपना देख रहे हैं. SpaceX, Space Exploration का शॉट फ़ॉर्म है. मस्क ने रॉकेट्स को रियुज़ करने का तरीक़ा ढूंढ निकाला है और इस वजह से स्पेस फ़्लाइट्स का कॉस्ट कम हो गया है. SpaceX का Falcon9 Partially Reusable है. ये रॉकेट Atmosphere में दोबारा प्रवेश करके Vertically लैंड कर सकता है. दिसंबर 2015 में पहली बार SpaceX ने ये उपलब्धि हासिल की. 

4. Neuralink 

Source: Medium

ये एक Neurotechnology कंपनी है और ये Implantable Brain Machine Interface बनाने पर काम कर रही है. ये कंपनी ऐसी मशीन बना रही है जिसे इंसानों के दिमाग़ में Plant किया जा सके. इस कंपनी का लक्ष्य है इंसानों के दिमाग़ को सॉफ़्टवेयर से मर्ज करना. 

5. Starlink 

Source: Brussel Times

Starlink एक Satellite Constellation है जिसे SpaceX द्वारा बनाया जा रहा है. इस Constellation में हज़ारों Satellites होंगे और ये Ground Transceivers के साथ काम करेंगे. SpaceX दूर-दराज़ के और आर्थिक तौर पर कमज़ोर इलाकों में Satellite से इंटरनेट कनेक्टिविटी देने पर काम कर रहा है. 

6. Hyperloop 

Source: YouTube

Hyperloop का लक्ष्य है पृथ्वी पर सबसे तेज़ ट्रांसपोर्टेशन देना. Hyperloop के द्वारा इंसानों और चीज़ों को Hypersonic(Sound के स्पीड से ज़्यादा) स्पीड में ट्रांसपोर्ट किया जा सकता है.