जानवरों में अपने साथी के प्रति वफ़ादारी कम देखने को मिलती है. केवल 3-5 % ही जानवर ऐसे होते हैं जो अपने एक साथी के साथ पूरी ज़िंदगी गुज़ार देते हैं. इन जानवरों के जोड़ों में कुछ ऐसी चीज़ें होती है जो इनके एक-दूसरे के प्रति समर्पण को बखूबी सामने लाती है. आइये एक नज़र डालते हैं इनकी दुनिया पर:

1. Sun Conures (तोते की एक प्रजाति) 4-5 महीने की उम्र में ही अपने साथी का चुनाव कर लेते हैं. 

Source: brightside

ये छोटे तोते दक्षिण अमेरिका के उत्तरपूर्वी हिस्से में रहते हैं. ये बहुत सामाजिक होते हैं, और झुंड में एक साथ रहते हैं. इनके बीच गंभीर रिश्ते की शुरुआत एक-दूसरे को खिलाने और संवारने से होती है. 

2. Grey-Crowned Crane (सारस की एक प्रजाति) अपनी शादी के लिए एक ख़ास समारोह आयोजित करते हैं.

Source: brightside

युगांडा में पाए जाने वाले ये पक्षी अपने रिश्ते को बहुत गंभीरता से लेते हैं. अपनी प्रतिबद्धता दिखाने के लिए ये जोड़ा पहले झुंड के सामने एक-दूसरे के साथ डांस करता है और फिर दूर किसी घोंसले में जाता है. 

3. Coppery Titi बंदर भावनात्मक रिश्ते में होते हैं. 

Source: brightside

दक्षिण अमेरिका के वर्षावनों में रहते हैं Titis प्रजाति के बंदर. दूसरे जानवरों के रिश्ते से उलट उनका रिश्ता बहुत ख़ास होता है, क्योंकि वो अपने साथियों के साथ भावनात्मक रूप से जुड़ते हैं. अलग होने पर वो व्यथित भी हो जाते हैं. Mating Season ख़त्म होने के बाद भी वो एक-दूसरे के साथ रहते हैं. अपने साथी के रोमांटिक पल बिताते हुए ये जोड़े अपनी पूंछों को लपेटकर बैठते हैं.   

4. अटलांटिक Puffins के जोड़े एक दूसरे की चोंच को ऐसे रगड़ते हैं जैसे चूम रहें हो. 

Source: brightside

 ये छोटे पक्षी शायद ही कभी अपने साथियों को बदलते हैं. ये हर साल अपने प्यार के साथ घोंसला बनाने के लिए उसी स्थान पर वापस आते हैं. एक बार जब मां अंडा दे देती है, तो वही उसकी देखभाल करती है. जबकि पिता खाना लाते हैं और घोंसले की रक्षा करते हैं.

5. White’s Seahorses (समुद्री घोड़े) के जोड़े तब तक साथ रहते हैं जब तक उनमें से किसी एक की मौत नहीं हो जाती. 

समुद्री घोड़े की इस प्रजाति के जोड़े काफ़ी ज़िम्मेदार होते हैं. इस जोड़े में मादा कुछ ऐसे ट्रिक का इस्तेमाल करती हैं जिससे कि वो नर को आकर्षित कर पाए. एक बार जब नर प्यार में पड़ जाता है तो आगे चल कर नर ही गर्भवती हो जाता है. 

 6. Dik-diks बहुत बहादुरी से अपने साथी की रक्षा करते हैं.  

Source: brightside

ये बौने हिरन आकार में भले छोटे होते हैं, लेकिन उनका दिल बड़ा होता है. इनमें लड़ाईया बहुत कम होती है मगर नर हमेशा अपनी प्रेमिका के लिए लड़ने को तैयार रहता है. जब भी दो नर Dik-Diks आमने-सामने होते हैं, लड़ाई तब तक चलती रहती है जब तक कोई हार न जाए.

7. ऊदबिलाव सोते समय अपने साथी का हाथ पकड़ कर रखते हैं ताकि वो बिछड़ न जाए. 

Source: brightside

बच्चे होने के बाद ऊदबिलाव दूसरे उदबिलावों के साथ एक समुदाय में प्रेमपूर्वक रहते हैं. वे अपने पारिवारिक कामों का बंटवारा बिल्कुल समान रूप से करते हैं. कभी-कभी दूसरे ऊदबिलाव भी बच्चों की ज़िम्मेदारी संभालते हैं. 

इनमें से किस जानवर का प्यार आपको सबसे क्यूट लगा?