आगरा शहर की तारीफ़ करने बैठे, तो शब्द ही कम पड़ जाते हैं. समझ ही नहीं आता कि क्या लिखें और क्या छोड़े. मुग़लकाल का गवाह ये शहर कई मायनों में अव्वल दर्जे का है. आगरा सिर्फ़ ताजमहल और पेठा के लिए ही नहीं, बल्कि यहां देश की कई मशहूर हस्तियों का जन्म भी हुआ है. वो कहते हैं न कि छोटे शहरों के लोग बड़ा कमाल करते हैं. 

TajMahal
Source: booking

आगरा शहर भी उन्हीं चंद छोटे शहरों में से है. आइये जानते हैं कि अब तक इस शहर किन बड़ी-बड़ी हस्तियों की उपज हुई है.

1. मिर्ज़ा ग़ालिब

इतिहास के महान उर्दू शायर मिर्ज़ा ग़ालिब का जन्म 27 दिसंबर 1797 को आगरा के 'काला महल' में हुआ था. मिर्ज़ा ग़ालिब की कलम ने ऐसा कमाल किया कि आज बच्चा-बच्चा उनका नाम जानता है.

Mirza Galib
Source: indianexpress

2. दीपक चाहर

भारतीय टीम के तेज़ गेंदबाज़ दीपक चाहर भी उत्तर प्रदेश के आगरा शहर से ही हैं. दीपक घरेलू क्रिकेट में 'राजस्थान' और इंडियन प्रीमियर लीग में 'चेन्नई सुपर किंग्स' के लिए खेलते हैं. वो T-20 अंतर्राष्ट्रीय में हैट्रिक लेने वाले पहले भारतीय मेल क्रिकेटर हैं.

Deepak Chahar
Source: zeenews

3. दिलीप ताहिल

दिलीप ताहिल बड़े और छोटे पर्दे का जाना-माना चेहरा हैं. अभिनय की दुनिया में शोहरत पाने वाले दिलीप ताहिल भी आगरा शहर से ही ताल्लुक रखते हैं. 

Dilip Tahil
Source: rediff

4. राजेंद्र यादव 

राजेन्द्र यादव हिंदी के जाने-माने लेखक कहानीकार, उपन्यासकार और आलोचक थे. हिंदी साहित्य में अहम योगदान देने वाले राजेंद्र यादव का जन्म भी आगरा में हुआ था.

Rajendra Yadav
Source: outlookindia

5. रवी टंडन

रवी टंडन हिंदी सिनेमा के पॉपुलर निर्माता-निर्देशक हैं. रवी टंडन का जन्मस्थान भी आगरा ही है. अपने काम को लेकर वो जितने पॉपुलर रहे, उतनी ही शोहरत उनकी बेटी और एक्ट्रेस रवीना टंडन को भी मिली.

agra
Source: missmalini

6. नेहा सक्सेना

नेहा सक्सेना इंडियन टेलीविज़न एक्ट्रेस हैं. नेहा कई टीवी सीरियल में काम करके अपनी बना चुकी हैं. टीवी की ये एक्ट्रेस भी आगरा शहर की रहने वाली हैं.

Neha Saxena
Source: pinterest

7. नेमी चन्द्र जैन

नेमी चन्द्र जैन को थिएटर आर्टिस्ट, कवि और आलोचक के रूप में जाना जाता है. उनका जन्म 16 अगस्त 1919 को आगरा में हुआ था.

Nemi Chandra Jain
Source: ndtv

आगरा वासी ये जानने के बाद ख़ुश तो बहुत होंगे तुम.