हर इंसान का सपना होता है कि उसके पास सिर छिपाने के लिए एक घर हो. छोटा ही सही पर एक मकां जिसे वो अपना कह सके. दुनिया में ज़्यादातर लोग इस सपने को पूरा करने में ही अपनी पूरी ज़िंदगी बिता देते हैं. लेकिन सपनों की नगरी मुंबई की बाद ही जुदा है. ये वो शहर है, जो कभी सोता नहीं लेकिन विडंबना तो देखिए इसी शहर में दुनिया के कुछ सबसे महंगे घर बने हैं, जिन्हें सुकून भरी नींद के लिए तैयार किया गया है.

ये घर न केवल शहर के प्रमुख आवासों में से हैं, बल्क़ि देश की फ़ाइनेंशियल कैपिटल कहलाने वाली इस नगरी के महत्वपूर्ण लैंडमार्क भी हैं. आज हम आपको मुंबई के 7 सबसे महंगे घरों के बारे में बताएंगे. साथ ही, इन घरों की क़ीमत और उनके मालिक़ों के बारे में भी जानकारी देंगे.

1-एंटीलिया (Antilia)

फ़ोर्ब्स द्वारा इसकी क़ीमत 1 बिलियन डॉलर आंकी गई है. ये न सिर्फ़ मुंबई और भारत में सबसे महंगा घर है, बल्क़ि पूरी दुनिया के सबसे महंगे आवासों में शामिल है. इस आलीशान घर के मालिक मुकेश अंबानी हैं, जो दुनिया के छठे सबसे अमीर शख़्स के तौर पर फ़ोर्ब्स की रियल-टाइम बिलियनेयर लिस्ट में शामिल हैं.

Source: mensxp

बिज़नेस इनसाइडर के मुताबिक, दक्षिण मुंबई में स्थित एंटीलिया 27 मंज़िलों और 9 हाई-स्पीड एलीवेटर्स से लैस है. इसमें एक बहुमंज़िला गैराज है जो 168 कारों को समायोजित कर सकता है, और इसमें 3 हेलीपैड, एक भव्य बॉलरूम, एक थिएटर, एक स्पा, एक मंदिर और कई सीढ़ीदार बगीचे भी हैं.

2- जटिया हाउस (Jatia House)

मुंबई के मालाबार हिल्स के ऊपर स्थित ये आशियाना आदित्य बिरला ग्रुप के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला का है. वे आदित्य बिड़ला समूह के चौथी पीढ़ी के प्रमुख हैं. मिड-डे की एक रिपोर्ट के अनुसार, ये घर 2926 वर्ग मीटर में फैला है और इसमें कम से कम 28,000 वर्ग फ़ुट का एक निर्मित क्षेत्र है. इस घर की क़ीमत 425 करोड़ रुपये है.

3- गुलिता (Gulita)

साउथ मुंबई के वर्ली में स्थित ये घर ईशा अंबानी और पीरामल है. द इकोनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, घर को पीरामल ने 2012 में ख़रीदा था, जिसकी कुल क़ीमत 452 करोड़ रुपये थी. ये पांच मंज़िला आलीशान घर है, जिसमें तीन बेसमेंट हैं. इनमें से दो पार्किंग के लिए रिज़र्व हैं और एक में बड़ा सा लॉन है.

Source: dnaindia

ग्राउंड फ़्लोर में ग्रांड एंटरेंस लॉबी है और ऊपरी मंज़िल मे रहने और खाने के हॉल हैं. साथ ही ट्रिपल-हाई-मल्टी परपस रूम्स के अलावा बेडरूम और सर्कुलर स्टडी भी शामिल है.

4- लिंकन हाउस (Lincoln House)

लिंकन हाउस, जिसे पहले वांकानेर हाउस के रूप में जाना जाता था, शहर की सबसे महंगी हेरिटेज प्रॉपर्टीज़ में से एक है. दक्षिण मुंबई के ब्रीच कैंडी क्षेत्र में 50,000 वर्ग फ़ुट में स्थित इस घर के मालिक साइरस पूनावाला हैं. मिड-डे के मुताबिक़, उन्होंने 2015 में इसे 750 करोड़ रुपये में ख़रीदा था.

Source: cnbc

ये हवेली मूल रूप से वांकानेर के महाराजा एचएच सर अमरसिंहजी बानसिंहजी के लिए 1993 में ब्रिटिश वास्तुकार क्लाउड बट्टले ने बनाया था.

5- मन्नत (Mannat)

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, शाहरुख़ ख़ान के बांद्रा में संपत्ति ख़रीदने के दो दशक बाद घर की क़ीमत 200 करोड़ रुपये है. मन्नत छह मंजिला एनेक्सी, कई बेडरूम, एक छत, एक बगीचा, एक एलीवेटर सिस्टम, एक निजी थिएटर, पर्सनल क्वार्टर और एक बड़ा एंटरटेनमेंट स्पेस शामिल है.

Source: asianetnews
Source: gqindia

6- कोलाबा में समुद्र के किनारे स्थित आलीशान घर

मुंबई के कोलाबा में समुद्र के किनारे स्थित इस आलीशान बंगले के मालिक रतन टाटा हैं. मिड-डे के अनुसार, इसकी क़ीमत क़रीब 150 करोड़ रुपये है. इसे रिटायरमेंट होम (Retirement Home) के नाम से भी लोग जानते हैं.

Source: asianetnews

7- जलसा (Jalsa)

अमिताभ बच्चन शहर में जलसा सहित 4 बंगलों के मालिक हैं, फ़िलहाल वो परिवार के साथ जलसा में रहते हैं. ये दो मंजिला घर डायरेक्टर रमेश सिप्पी ने 1982 में आई हिंदी फ़िल्म सत्ते पे सत्ता में अमिताभ की शानदार परफ़ॉर्मेंस से ख़ुश होकर गिफ़्ट किया था. मिड-डे के अनुसार, जलसा की क़ीमत 112 करोड़ रुपये है.

Source: bollywoodshaadis