अगर बात करोड़पति की करें तो किसी भारतीय के दिमाग़ में दो ही नाम आएंगे. न न नाम नहीं ले रहे हैं. इस बात को हरगिज़ नज़रअंदाज़ नहीं किया जा सकता कि करोड़पति भी मेहनत, प्लैनिंग, लगन और हार के बाद ही बनते हैं.

हां ऐसे लोग हैं जिन्हें विरासत में धन-दौलत मिलती है पर उस दौलत को बनाए रखने के लिए भी मेहनत लगती हैं.

आज हम बात करेंगे कुछ ऐसे लोगों के बारे में जिन्होंने फ़र्श से अर्श तक रास्ता तय किया-

1. लक्ष्मी मित्तल

Source: Finance Rewind

लक्ष्मी मित्तल लगभग 8.8 बिलियन डॉलर के मालिक हैं. मित्तल का जन्म राजस्थान में हुआ था. उन्होंने अपना बचपन के छोटे से घर में बग़ैर बिजली और साफ़ पानी के बिताया. मित्तल के पिता ने कोलकाता में स्टील कंपनी शुरू की लेकिन मित्तल ये बिज़नेस विदेश ले गए. मित्तल दुनिया के सबसे बड़े स्टील मैनुफ़ेक्चरिंग कंपनी के मालिक हैं.

2. Jan Koum

Source: Business Insider

Jan Koum 6.8 बिलियन डॉलर के मालिक हैं. यूक्रेन से 16 साल की उम्र में अमेरिका पहुंचे Koum का रोज़मर्रा की ज़िन्दगी में खाने-पीने तक की दिक्कतें थीं. वो फ़ूड स्टैम्प्स पर जीते थे. 2009 में Koum ने Brian Acton के साथ मिलकर WhatsApp लॉन्च किया. WhatsApp को फ़ेसबुक ने ख़रीद लिया लेकिन Koum करोड़पति बन गए.

3. Do Won Chang

Source: Bloomberg Quint

Do Won Chang और Jin Sook ने मिलकर Forever 21 शुरू किया और ये दोनों 3 बिलियन डॉलर के मालिक हैं. इन दोनों की ज़िन्दगी आसान नहीं थी. एक रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका पहुंचने के बाद Chang ने बतौर Janitor, Gas Station Attendant और एक कॉफ़ी शॉप में काम किया था.

4. Ralph Lauren

Source: The Rake

एक रिपोर्ट के मुताबिक़, Ralph Lauren 8.2 बिलियन डॉलर के मालिक हैं. Ralph, New York स्थित Bronx से ग्रैजुएट है. उन्होंने Brooks Brothers में बतौर क्लर्क काम किया है. Lauren को अपने सपनों पर यक़ीन था और उन्होंने 1968 में Polo शुरू किया.

5. Oprah Winfrey

Source: Independent

एक रिपोर्ट के मुताबिक़ Oprah 2.6 बिलियन डॉलर की मालकिन हैं. ग़रीब परिवार में पैदा होने के बावजूद Oprah के सपने बड़े थे और लक्ष्य निर्धारित था. Oprah ने Tennessee State University से स्कॉलरशिप जीता. 19 साल की उम्र में Oprah पहली अफ़्रिकन-अमेरिकी टीवी कॉरेस्पोन्डेन्ट बन गईं. आज Oprah का अपना केबल चैनल है.

6. Leonardo Del Vecchio

Source: Economic Times

Leonardo 20.4 बिलियन डॉलर के मालिक हैं. Leonardo और उनके 4 भाई-बहनों को अनाथालय भेज दिया गया था क्योंकि उनकी विधवा मां उनका ख़्याल रखने में असमर्थ थीं. Leonardo ने ऑटो पार्ट्स बनाने वाली एक फ़ैक्ट्री, Eyeglass Frame बनाने का काम किया. 23 की उम्र में Leonardo ने अपनी Molding की दुकान खोली जो आज दुनिया की सबसे बड़ी Sunglasses बनाने वाली कंपनी है. Ray-ban, Oakley जैसे ब्रैंड्स Leonardo के ही हैं.

7. Larry Ellison

Source: Wikipedia

Larry Ellison 72 बिलियन डॉलर के मालिक हैं. ये अमेरिकी बिज़नेसमैन Oracle के CTO, CEO और को फ़ाउंडर हैं. Larry को एक Single Mother ने जन्म दिया था और वो अपने अंकल आंटी के यहां पले-बढ़े. आंटी की मृत्यु के बाद लगभग 8 सालों तक उन्होंने छोटी-मोटी नौकरी की और 1977 में अपनी सॉफ़्टवेयर कंपनी शुरू की.

इन लोगों को एक टुकड़ा रौशनी मिली और उन्होंने उसे सूरज बना दिया.