कोरोना वायरस ने दुनियाभर में हड़कंप मचा रखा है. WHO द्वारा माहमारी घोषित करने के बाद ज़्यादातर जगहों पर कर्मचारियों को Work From Home यानि घर से काम करने की सलाह दी जा रही है. माहमारी के चलते घर से काम करना तो बेहतर है, लेकिन इसे लेकर एक डर भी. घर से काम करने पर हमारी प्रोडक्टिविटी कम होने का डर रहता है. 

आखिरकार वहां कोई काम को नोटिस करने वाला जो नहीं होता. अगर आपको भी ऑफ़िस की तरफ़ से Work From Home की सुविधा दी गई है, तो अपनी प्रोडक्टिविटी बनाये रखने के लिये कुछ टेक टिप्स फ़ॉलो करें: 

1. माउस 

आप Windows पर काम कर रहे हों या Mac पर, Mouse आपके काम को आसान बनाता है. इससे आपकी स्पीड भी बनी रहती है. कोई भी चीज़ आसानी और जल्दी कॉपी-पेस्ट की जा सकती है. Mouse से काम करना शारीरिक रूप से भी बेहतर होता है. 

2. बेड 

घर से काम की सुविधा हो, तो अधिकतर लोग बेड पर लेट कर काम करना उचित समझते हैं. हांलाकि, ये बिल्कुल सही तरीका नहीं है. बेड पर लेट कर काम करेंगे, तो थोड़ी देर बाद गोद में रखे-रखे आपका लैपटॉप ऑफ़ हो जायेगा. इसके थोड़ी देर बाद आपको नींद आने लगेगी और आप सो जायेंगे. 

3. लैपटॉप रिसर 

डेस्क पर काम करने वालों के लिये Laptop Riser एक बेहद आरामदायक चीज़ है. इससे आपका स्क्रीन डिस्पले काफ़ी साफ़-साफ़ और Higher दिखाई देगा. 

4. गूगल हैंगआउट 

Slack और Google Hangouts जैसी जगहों पर अपने Colleagues के साथ टच में रहें. ऐसा लगेगा जैसे ऑफ़िस में साथ बैठकर काम कर रहे हैं. 

5. वीडियो कॉल 

मीटिंग या बातचीत के लिये आप सभी वीडियो कॉल पर बात कर सकते हैं. अच्छी बात ये है कि बोरियत भी नहीं होगी. 

6. हेडफ़ोन 

घर पर काम करते हुए आपको बाहर का शोर-शाराबा परेशान न करे इसके लिये हेडफ़ोन लगा कर काम करना बेहतर होगा. 

कोरोना की जंग जीतने के लिये बार-बार हाथ धोते रहें और बाहर का कुछ भी खाने-पीने से बचें. 

Life के और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.