2020 के पहले 6 महीने बेशक डर और शॉक में गुज़र गए, लेकिन अब आने वाले समय में सतर्कता और सूझ-बूझ से अपना और अपनों का ख़्याल रख कर ही गुज़ारना है.


Covid-19 महामारी के चलते Sanitisation और Disinfection, दो सबसे ज़रूरी चीज़ बन गयी हैं. बात घर की हो, ऑफ़िस या सफ़र करते हुए व्हीकल का इस्तेमाल, हर एक जगह को सेनिटाइज़ रखना ही अब "न्यू नॉर्मल" माना जा रहा है.

ऐसे में इन कुछ बातों का ध्यान ज़रूर रखिये: 

1) छोटी लेकिन ज़रूरी जगहें 

अक्सर सफ़ाई में हम बड़ी-बड़ी चीज़ों का ख़्याल तो रखते हैं लेकिन कुछ जगह नज़र अंदाज़ हो जाती हैं. दरवाज़ों के हैंडल, लाइट के स्विच, टॉयलेट का फ़्लश बटन, वॉशबेसिन के नल, फ़ॉसेट्स को ख़ास तौर पर सेनिटाइज़ करते रहिये.

Source: Pexels

2) बर्तनों की सफ़ाई

गर्म पानी से ही बर्तनों को धोएं. याद रहे, आप Gloves पहन कर ही सफ़ाई करें और फिर काम ख़त्म होने बाद, उन Gloves को भी एक बार अच्छे से खंगाल कर सुखा दें.

Source: Pexels

3) हैंड सेनिटाइज़र्स का इस्तेमाल

हैंड सेनिटाइज़र को हमेशा एक ऐसी जगह पर रखें जो आग और फ़्लेम से दूर हो. 6 साल से छोटे बच्चों को ख़ुद इसका इस्तेमाल न करने दें. कोई ज़िम्मेदार बड़ा इंसान हमेशा साथ हो.

Source: Pexels

4) साबुन या Disinfectant?

साबुन और पानी से सफ़ाई किसी भी जगह से धूल, जर्म्स और Impurities को कम करता है, जबकि Disinfectant से, ये जर्म्स सीधा मर जाते हैं.  

Source: Pexels

5) इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स की सुरक्षा

फ़ोन, लैपटॉप और TV या AC रिमोट जैसे कई इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स हम रोज़ इस्तेमाल करते हैं. इनका रेगुलर सेनिटाइज़शन बेहद ज़रूरी है लेकिन ध्यान रहे कि आप एक सूखा कपड़ा हमेशा साथ रखें. डिसइन्फ़ेक्ट करने के बाद इन्हें फ़ौरन साफ़ कर लें ताकि गैजेट के अंदर किसी तरह का लिक्विड न चला जाए.

Source: Pexels

6) जब घर पर कोई बीमार हो 

कोशिश करें कि बीमार व्यक्ति के लिए अलग कमरा और बाथरूम/टॉयलेट हो. हो सके तो अतिरिक्त टिश्यू, टॉवल और साबुन का इंतेज़ाम भी कर के रखें. 

Source: Pexels

7) लॉन्ड्री बास्केट

हम ख़ुद तो नहा लेते हैं और कपड़ों को भी मशीन में वॉश कर लेते हैं लेकिन जिस लॉन्ड्री बास्केट में ये मैले कपड़े जाते हैं, उसको भी साफ़ करते रहना ज़रूरी है. कोशिश करिये के हर दूसरे-तीसरे दिन एक बार इस बास्केट को ख़ाली कर के अच्छे से सफ़ाई कर लें.

ये बातें शायद आम हैं लेकिन बहुत ज़रूरी हैं. इस समय हम सब की सुरक्षा हमारे अपने हाथ में है. इन चीज़ों का ख़्याल रखिये और इसके साथ-साथ अगर आप एक प्रोफ़ेशनल सर्विस चाहते हैं तो EnviroKlean की एक्सपर्ट टीम हमेशा तैयार है. आप इनसे Facebook या Instagram पर कनेक्ट कर सकते हैं और बेफ़िक्र हो कर अपने घर को सेनिटाइज़ या डिसइन्फ़ेक्ट करा सकते हैं.