अपने चारों तरफ फैली गंदगी को देखकर हर कोई नाक-मुंह सिकोड़ लेता है. लेकिन इसे साफ़ करने के लिए कोई कुछ नहीं करता. सफ़ाई के नाम पर सभी कहते हैं, ये तो सरकार का काम है. हम क्यों सफ़ाई करें. लोगों की इसी सोच को बदलने का काम कर रही हैं, 70 साल की एक बुज़ुर्ग महिला. ये पिछले एक साल में 52 Beaches साफ़ कर चुकी हैं.

इस वंडर वुमन का नाम है Pat Smith. ब्रिटेन के लोग इन्हें Action Nan के नाम से जानते हैं. ये साल 2018 में ब्रिटेन के 52 Beaches साफ़ कर चुकी हैं, वो भी ख़ुद के दम पर. पर्यावरण को साफ़ रखने चली Smith को प्रेरणा एक डॉक्यूमेंटरी से मिली थी. 

इसमें प्लास्टिक से होने वाले प्रदूषण के बारे में बताया गया था. इसे देखने के बाद साल 2018 में Smith ने अपनी कम्यूनिटी को रहने के लिए बेहतर और स्वच्छ बनाने के लिए एक संकल्प लिया था. 

Smith का कहना है कि- 'लोग अकसर गंदगी को देखकर कहते हैं कि इसे कोई साफ़ क्यों नहीं करता.' इसलिए उन्होंने ख़ुद से ही शुरुआत की और निकल पड़ीं अपने Beach Cleanup Project पर. 

Smith का कहना है कि- 'लोग मुझे Beaches की सफ़ाई करते हुए देख कर ये नहीं समझ पाते कि मैं ख़ुद ही अपने मन से ये काम कर रही हूं. हमें ये ध्यान रखना चाहिए कि हम अपने आस-पास गंदगी न फैलाएं और उसे साफ़ रखें.' 

वैसे ये पहला मौक़ा नहीं है जब Smith ने पर्यावरण को साफ़ करने की कोई मुहिम छेड़ी हो. इससे पहले वो Cornwall शहर की 600 कंपनियों को प्लास्टिक का कम इस्तेमाल करने के लिए प्रेरित कर चुकी हैं. BBC ने भी अपनी एक रिपोर्ट में इनकी सराहना की है.

सोशल मीडिया पर भी लोग इनकी तारीफ़ कर रहे हैं. आप भी देखिए: 

वो अपने शहर को प्लास्टिक-फ़्री बनाने में जुटी हुई हैं. Smith का कहना है कि- 'ये सभी चीज़ें हम ही इस्तेमाल करते हैं, जो हमारे Beaches को प्रदूषित और गंदा कर रही हैं. हमें अपनी आने वाली पीढ़ी के लिए इसे बचाना होगा. मैं भी यही सोचकर ऐसा करने में जुटी हुई हूं और मेरे अंदर जबतक ताकत है मैं रुकने वाली नहीं हूं.'

क्या अब भी आप अपने आस-पास की सफ़ाई करने के लिए सरकार को कोसेंगे?