ज़्यादातर लोगों को Introverts का व्यवहार समझ नहीं आता. उन्हें अक़्सर अजीब, बोरिंग आदि विशेषण मढ़ दिया जाता है. Extroverts के लिए Introverts का व्यवहार पचा पाना ज़रा मुश्किल होता है.


वक़्त आ गया है कि दुनिया को Introverts के बारे में कुछ बातें बताई जाएं-

1. ख़ुद को हंसाते हैं

Source: Free Pik

उन्हें अपने साथ वक़्त बिताना ज़्यादा पंसद होता है और वो अपने विचारों, आईडियाज़ के साथ काफ़ी वक़्त बिताते हैं. वो दूसरों को भी हंसाते हैं पर ये उनके Comfort Zone पर निर्भर करता है.

2. लोग पसंद भी होते हैं और नहीं भी

Source: On Gig

Introverts के भी ख़ास दोस्त होते हैं. वो ऐसे लोगों के बीच रहना पसंद करते हैं जो उनके साथ हो पर शांत हो. उन्हें लोगों से नफ़रत नहीं होती. गॉसिप और बेकार की बातें उन्हें पसंद नहीं होती.

3. मोहब्बत करते हैं तो कतई गहरी

Source: Love This Pic

Introverts सोचने में काफ़ी वक़्त लगाते हैं. अगर सामने वाले में Interest हो तो वो गहरी मोहब्बत भी करते हैं. कई बार ऐसा होता है कि Introverts अपने पार्टनर को पार्टनर से ज़्यादा प्यार करते हैं.

4. बिन बुलाए मेहमान पसंद नहीं करते

Source: Mobile

उन्हें बिन बुलाए मेहमान पंसद नहीं. सामने वाले को Rude लग सकता है पर असल में उनका वक़्त डिवाइडेड होता है. रैंडम डिस्ट्रैक्शन से चिढ़ होती है बस.

5. नॉन-जजमेंटल

Source: Sam Woolfe

Introvert शांत होते हैं. शांति से वो आस-पास के लोगों, चीज़ों को Observe करते हैं. पब्लिक में वो सबकुछ देखते हैं, ग़ौर से पर जज करने के लिहाज़ से नहीं.

6. उनके लिए अकेला रहना सेल्फ़-रिचार्जिंग जैसा होता है

Source: Study Breaks

Memes और जोक्स के ज़रिए ये बात कई बार साफ़ की गई है, कुछ लोगों को फिर भी समझ नहीं आता कि Introverts शर्मीले नहीं होते बस उन्हें लोगों के बीच बोरिंग लगता है ऐंड डैट इज़ ओके.उन्हें Genuine रिश्तों की खोज रहती है और कम्फ़र्ट ज़ोन में वो बातें करते हैं.

7. पार्टी की जान भी बन सकते हैं

Source: Caterinf Kvatric

इसका मतलब ये नहीं कि वो Attention के लोभी हैं. Introverts में भी लोगों को ख़ुश करने की क़ाबिलियत होती है.

8. शक़्ल बोरियत वाली हो सकती है पर हक़ीक़त कुछ और होती है

Source: Learning Mind

Introvert दुनिया घूमे बिना, उछल-कूद किए बिना भी Fun कर सकते हैं. क्योंकि वो अपनी दुनिया, अपने ख़्यालों में होते हैं तो वो बोर नहीं होते. सोलो एक्टिविटी पर उनका ज़्यादा ध्यान होता है.

Introverts को समझने की कोशिश करिए, उन्हें बात-बात पर पॉइंट आउट करने की ज़रूरत नहीं है.

Source: Water Balloon, Psycho Bytes