"डर! वो किस चिड़िया का नाम है" ऐसी डायलॉग बाज़ी हम सबने कभी न कभी की ही है. मगर जब सच्ची में डर लगता है तो ये बातें कहां घुस जाती हैं, पता ही नहीं चलता. 

'फ़ोबिया' भी इसी केटेगरी का सदस्य है. अलग-अलग चीज़ों से कुछ लोगों का डर लगता है, भले ही वही चीज़ बाक़ियों के लिए डरने का कोई कारण न हो. जैसे कि ऊंचाई का डर, पानी से डर, इत्यादि. दुनिया में कुछ लोगों को ऐसी चीज़ों से डर लगता है जो हमारे-आपके लिए बहुत सामान्य सी बात हो सकती है. 

Source: rhythmichealingart.com

 चलिए जानते हैं लोगों के अज़ीबों-ग़रीब फ़ोबिया के बारें में:

1. Aphenphosmphobia

स्पर्श किए जाने या छूए जाने के डर को Aphenphosmphobia कहा जाता है. इसके कारण व्यक्ति अंतरंग रिश्ते नहीं बना पाता है. जिन्हें ये फ़ोबिया है, उनके छूए जाने का डर विशेष रूप से विपरीत लिंग से जुड़ा हुआ होता है. ये डर यौन हमले की शिकार महिलाओं में अक्सर देखने को मिलता है. यौन शोषण के शिकार कई लड़के भी इस फ़ोबिया से ग्रसित होते हैं. 

Source: universitybusiness.com

2. Cacophobia 

ये कुरूपता से जुड़ा एक बेहद बेवकूफ़ाना भय है, जिसमें व्यक्ति न सिर्फ़ बदसूरत लोगों से डरता है, बल्कि ऐसी किसी भी चीज़ या परिस्तिथि से डरता है जिसे वो बदसूरत मानता हो. विशेषज्ञों को नहीं पता है कि इस फ़ोबिया को क्या ट्रिगर करता है. हालांकि, इसे भी किसी दर्दनाक घटना से जोड़ कर देखा जाता है.

3. Novercaphobia

जिन्हें Novercaphobia होता है वो अपनी सौतेली मां से डरते हैं. इसके पीछे सौतेली मां के द्वारा किया गया बुरा बर्ताव या उससे जुड़ी कोई दर्दनाक घटना हो सकती है. इसके अलावा सौतेली मां की भूमिका निभाने वाली किसी महिला के प्रति दुर्भावना भी इस फ़ोबिया का कारण हो सकते हैं. बच्चों की कहानियों में सौतेली मांओं की छवि हमेशा से क्रूर, दंडित करने वाली, चुड़ैल जैसी स्त्री का रहा है.

Source: rebeccatownsend.com

4. Vestiophobia

जिन लोगों को Vestiophobia होता है उन्हें कपड़े पहनने से डर लगता है. इससे पीड़ित व्यक्ति कभी-कभी ढीला और ओवरसाइज़ कपड़ा पहन कर उसे अपनी त्वचा से दूर रखने की कोशिश करता है. कुछ मामलों में वो व्यक्ति समाज से ख़ुद को पूरी तरह से अलग कर लेता है ताकि बिना कपड़ों के रह सके. 

5. Selenophobia

अगर आप किसी ऐसे व्यक्ति को जानते हैं जिसको चांद से बहुत डर लगता है तो उसे Selenophobia है. ऐसा व्यक्ति ये भी मानता है कि चांद के कारण दूसरों का व्यवहार अच्छा या बुरा हो सकता है. इसके पीछे जादू टोना और चांद से जुड़ी प्रचलित कहानियों का हांथ माना जाता है. 

Source: naukrinama.com

6. Hippopotomonstrosesquippedaliophobia

ऊपर वाली लाइन पढ़ने में अगर आपको डर लग रहा है, तो ऐसा हो सकता है कि आपको Hippopotomonstrosesquippedaliophobia हो. जी हां, ये लंबे शब्दों से जुड़ा फ़ोबिया है. इस फ़ोबिया का नाम इतना लंबा इसलिए रखा गया है ताकि ये बेहतर ढंग से इसका वर्णन कर सके.

Source: codinghorror.com

7. Pteronophobia

ये पक्षियों के पंखों से लगने वाला डर है. इसमें उनके पंख से गुदगुदी होने का डर भी शामिल है. इसका मूल कारण Ornithophobia को माना जाता है, जो पक्षियों का डर है.

8. Coulrophobia

जोकरों (Clowns) का डर, 'अज़ीबों-ग़रीब' फ़ोबिया की लिस्ट में ये सबसे ज़्यादा सामान्य फ़ोबिया है. मनोवैज्ञानिकों का कहना है कि ये फ़ोबिया अचानक किसी के चेहरे और हाव भाव में आए बदलाव के कारण उपजी प्रतिक्रिया से जुड़ा हो सकता है. पॉपुलर कल्चर ने भी इसे काफ़ी बढ़ावा दिया है.

Source: Empire

9. Panophobia

जो लोग सभी चीजों से डरते हैं उनको Panophobia हो सकता है. Panophobia की व्याख्या बहुत ही अस्पष्ट डर और भारी चिंता के संदर्भ में की गई है. हालांकि, इसे कोई बीमारी नहीं माना जाता है जिसके लिए इलाज़ की ज़रूरत हो. अगर हालात बहुत बुरे हो जाते हैं तो उसे Generalized Anxiety Disorder का नाम दिया जाता है. 

क्या आप या आपका कोई जानने वाला इनमें से किसी किसी फ़ोबिया से ग्रसित है? कमेंट सेक्शन में हमें ज़रूर बताइए.