बुद्धिजीवियों की एक अनोखी ही परिभाषा है, जिसको किताबों का ज्ञान है और गणित में होशियार है, वही बुद्धिजीवी है, बाकी कोई नहीं. क्यों कोई गीतकार बुद्धिजीवी नहीं हो सकता?

7Themes

साल 1983 में अमेरिकी विकास मनोवैज्ञानिक Howard Gardener ने 9 तरह की बुद्धिमत्ता का ज़िक्र किया था.

  • Naturalist (Nature Smart)
  • Musical (Sound Smart)
  • Logical-Mathematical (Number/Reasoning Smart)
  • Existential (Life Smart)
  • Interpersonal (People Smart)
  • Bodily-Kinesthetic (Body Smart)
  • Linguistic (Word Smart)
  • Intra-Personal (Self Smart)
  • Spatial (Picture Smart)

बाकी वैज्ञानिकों ने इसे महज सॉफ़्ट स्किल्स बताया था, लेकिन Gardener ने इसे बुद्धिमत्ता बताया. इन सभी भागों की अपनी पहचान और ख़ासियत है.

1. Naturalist Intelligence

500 px

ये Intelligence लोगों की जीवित चीजों (पेड़, जानवर) में फ़र्क करने की काबिलियत दिखाती है. इसके अलावा ये प्राकृतिक सुंदरता को भी खूब सराहते हैं. ये लोग वनस्पति वैज्ञानिक या शेफ़ बनते हैं.

2. Musical Intelligence

Kikomusic

किसी लय, पिच, टोन या गीत को समझने की काबिलियत को Musical Intelligence कहते हैं. संगीत को समझने की ये काबिलियत गीतकार, गायक, कंपोज़र्स में होती है. आपने काफ़ी लोगों के मुंह से म्यूज़िक सेन्स शब्द सुना होगा, ये वो लोग होते हैं, जो संगीत की गहराई को बाखूबी समझते हैं. खास बात ये है कि Mathematical और Musical Intelligences में सोचने की प्रक्रिया एक जैसी होती है.

3. Logical-Mathematical Intelligence

Bookboon

ये Intelligence जिन लोगों में होती है, वो गणित में काफ़ी होशियार होते हैं. इनके विचार सिम्बॉलिक होते हैं, यानि ये किसी चीज़ को याद करने के लिए अपने दिमाग में गणित का कोई सवाल जैसा बना लेते हैं. ये काफ़ी सोच समझ कर तार्किक बातें करते हैं. ये ख़ासतौर से गणितज्ञ, वैज्ञानिक और जासूस बनते हैं.

4. Existential Intelligence

Assets

ये Intelligence जीवन की गहराई की बातें करने वाले लोगों में पाई जाती है. जैसे मानव का अस्तित्व, जीवन का अर्थ क्या है, हम क्यों मरते हैं और हम यहां कैसे आए?

5. Interpersonal Intelligence

दूसरों को बेहतर समझने की और बेहतर मौखिक और अमौखिक संचार की काबिलियत को Interpersonal Intelligence कहते हैं. ये दूसरों के मूड को अच्छे से भांप लेते हैं. ये अच्छे टीचर, सामाजिक कार्यकता, एक्टर और नेता बनते हैं.

6. Bodily-Kinesthetic Intelligence

Bodily-Kinesthetic Intelligence में शारीरिक कौशल आते हैं, यानि आप शरीर से क्या कलाकारी कर सकते हैं, टाइमिंग और बॉडी बैलंस का बेहतर तरह से इस्तेमाल करते हुए. ये क्षमता एथलीट, नर्तकों, सर्जन और शिल्पकारों में पाई जाती है.

7. Linguistic Intelligence

शब्दों को बेहतर समझने की क्षमता को Linguistic Intelligence कहते हैं. ये शब्दों का बेहतरीन इस्तेमाल कर के गागर में सागर भर देते हैं. ये अच्छे कवि, पत्रकार, लेखक या वक्ता होते हैं.

8. Intra-personal Intelligence

खुद को या दूसरों के विचारों और भावनाओं को समझने की क्षमता को Intra-personal Intelligence कहते हैं. ये मनोवैज्ञानिक, आध्यात्मिक गुरु और फिलॉस्फ़र बनते हैं. ये काफ़ी शर्मीले होते हैं, क्योंकि ये खुद की भावनाओं और दूसरे क्या सोच रहे हैं, इसे बखूबी समझते हैं.

9. Spatial Intelligence

ये लोग तीन आयाम में सोच लेते हैं. ये दिमाग में छवि बना लेते हैं, स्थानिक तर्क दे लेते हैं और इनमें कोई चीज कलाकारी करने के बाद कैसी दिखेगी, वो सोचने की भी क्षमता होती है. Spatial Intelligence वाले लोग नाविक, पायलट, मूर्तिकार, चित्रकार और वास्तुकार बनते हैं.

तो आप किस तरह के बुद्धिजीव हैं?