देश की राजधानी दिल्ली हमेशा से ही अपने खाने-पीने के लिए दुनियाभर में जानी जाती है. यहां के स्ट्रीट फ़ूड की तो बात ही निराली है. दिल्ली में कई ऐसे फ़ेमस रेस्टोरेंट्स भी हैं, जो अपने लज़ीज़ पकवानों के लिए युवाओं के बीच बेहद पॉपुलर हैं. सुबह से लेकर देर रात तक इन रेस्टोरेंट्स में लोगों की भीड़ लगी रहती है. इन रेस्टोरेंट्स की सबसे खास बात ये है कि ये हमारे बजट के हिसाब से एकदम परफ़ेक्ट है.

चलिए दिल्ली के इन 9 छुपे रुस्तम रेस्टोरेंट्स पर एक नज़र डालते हैं:

1- SHAGUN

truelocalz

वैसे तो दिल्ली के नार्थ कैंपस में Big Yellow Door, Ricos और Wood Box जैसे कई शानदार कैफ़े मौजूद हैं, लेकिन इन महारथियों के बीच ‘शगुन’ एक ऐसा कैफ़े है, जो अपने चायनीज़, जैपनीज़ और तिब्बती व्यंजनों के लिए प्रसिद्ध है. अगर आप इंडियन खाना खाकर ऊब चुके हैं, तो यहां पर आप अपने बजट के हिसाब से भरपेट खाना खा सकते हैं. ये कैफ़े पिछले 29 सालों से लोगों को स्वादिष्ट खाना परोस रहा है.

2- SPICE AANGAN

lbb.in

आईआईटी दिल्ली के ठीक सामने एसडीए मार्किट में स्थित ये छोटी सी जगह अपने अफ़गान व्यंजनों के लिए फ़ेमस है. स्पाइस आंगन जैसी चिकन बिरयानी, अफ़गान चिकन और शवरमा शायद ही आपको दिल्ली में कहीं मिले. सुबह से लेकर शाम तक यहां स्टूडेंट्स की भीड़ लगी रहती है.

3- CAFE LOTA

tripadvisor

‘नेशनल क्राफ़्ट्स म्यूज़ियम’ यहां हम लोग शायद अपने स्कूल के दिनों में ही गए होंगे, लेकिन यहां का ‘कैफ़े लोटा’ अपने नार्थ और साउथ इंडियन व्यंजनों के लिए बेहद पॉपुलर है. यहां न सिर्फ़ युवा, बल्कि बुज़ुर्ग भी टेस्टी खाने का लुफ़्त उठाते हुए देखे जा सकते हैं. खाने के साथ-साथ आप यहां भारतीय शिल्पकारों की अद्भुद कला का अनुभव भी कर सकते हैं.

4 – ROSE CAFE

timesofindia

जितना ख़ूबसूरत इसका नाम है उतने ही लज़ीज़ इसके व्यंजन. साकेत के पास एक छोटी सी जगह है सैयदुलजाब शायद ही इसे कोई जानता होगा, लेकिन ये कैफ़े अपने लाजवाब वेज और नॉनवेज आइटम्स के लिए दिल्ली में खासा प्रसिद्ध है. जिस जगह पर ये कैफ़े स्थित है उसकी वजह से यहां कम ही लोग जा पाते हैं.

5- KAMAL’S

cuttingloose

दिल्ली के सुन्दर नगर में स्थित ‘कमाल’ अपने नॉन वेजिटेरियन व्यंजनों के लिए फ़ेमस है. इस जगह पर आपको सस्ता, टिकाऊ और बेहद लज़ीज़ खाना मिल जायेगा. अगर आपको अपने नॉन वेजिटेरियन फ़्रेंड्स को पार्टी देनी है, तो कमाल आपको निराश नहीं करेगा. यहां की कई तरह की तंदूरी चीज़ें कमाल की हैं.

6- CHINA FARE

दिल्ली के ख़ान मार्केट में स्थित ‘चायना कैफ़े’ के नाम से ही आपको अंदाज़ा हो गया होगा कि यहां आपको किस तरह की डिसेज़ मिल सकती हैं. ये कैफ़े अपनी शानदार चायनीज़ डिसेज़ के लिए ख़ान मार्केट में बेहद पॉपुलर है. यहां पर कई लोग एक साथ खाना खा सकते हैं.

7- AL JAWAHAR

पुरानी दिल्ली स्थित ‘अल-जवाहर’ दिल्ली के सबसे प्रसिद्ध रेस्टोरेंट्स में से एक है. ये रेस्टोरेंट पिछले कई सालों से दिल्ली वासियों की पसंदीदा जगहों में से एक हैं. अल जवाहर अपनी नॉन वेजिटेरियन डिसेज़ के लिए जाना जाता है. अगर कभी करीम गए हों तो उसके ठीक सामने अल जवाहर रेस्टोरेंट है, जो करीम से कुछ कम नहीं है. 

8- IVY AND BEAN

सिरीफ़ोर्ट के पास शाहपुर जाट गांव का नाम तो सुना ही होगा. यहां की फ़ैशन स्टूडियो वाली लाइन में आपको ये कैफ़े मिल जायेगा. ये कैफ़े अपनी ऑस्ट्रेलियन डिसेज़ के लिए पॉपुलर है. अगर हम आपको रिलेक्स होने के लिए किसी शांत जगह का सुझाव देना चाहेंगे तो ये कैफ़े बेस्ट रहेगा. यहां आपको शांत वातावरण के साथ-साथ फ़्री वाईफाई भी मिलेगा.

9- CARNATIC CAFE

ये कैफ़े ग्रेटर कैलाश-II की M Block मार्केट में स्थित है. अगर आप साउथ इंडियन के खाने शौक़ीन हैं तो ये कैफ़े आपके लिए बेस्ट रहेगा. ये कैफ़े अपनी साउथ इंडियन डिसेज़ के लिए दिल्ली वासियों की पहली पसंद माना जाता है. यहां पर आपको आपकी पॉकेट के हिसाब से हर तरह का बेस्ट साउथ इंडियन मिल जायेगा.

तो दोस्तों सोच क्या रहे हो? हो आईये अपने दोस्तों के साथ किसी दिन.