हर साल Adobe अपने कर्मचारियों को अपने एक ख़ास प्रोग्राम Sneaks के तहत अपने कर्मचारियों को मज़े-मज़े में कुछ नया करने की अनुमति देता है. इसमें उनके कर्मचारी फ़ोटोशॉप से जुड़े प्रयोग करते हैं, जिनका प्रदर्शन उनकी सालाना Max Conference में किया जाता है. इस बार इस कॉन्फ़्रेंस में उन्होंने अपने एक नए टूल के बारे में बताया, जिसका नाम है About Face. इसकी मदद से आप किसी फ़ोटो में चेहरे को फ़ोटोशॉप किया गया है कि नहीं ये पलक झपकते ही पता लगा सकते हैं.

Source: youtube

मॉर्डन टेक्नोलॉजी के इस ज़माने में आजकल ऐसे बहुत से टूल्स और ऐप्स उपलब्ध हैं, जिनकी मदद से किसी के चेहरे की भी कायपलट की जा सकती है. किसी को इसकी मदद से अट्रैक्टिव बनाया जा सकता है, तो किसी की फ़ोटो ख़राब की जा सकती है.

एडोब जो इसक फ़ील्ड का खिलाड़ी है, वो इस तरह की तस्वीरों को पकड़ना चाहता था. इसलिए वो ये टूल लेकर आए हैं. इसकी मदद से किसी मॉडिफ़ॉइड फ़ोटो को आसानी से पहचाना जा सकता है.

Source: youtube

इसके लिए बस आपको इस टूल के अंदर अपनी तस्वीर को अपलोड करना है और ये तुरंत आपको बता देगी कि उस फ़ोटो से छेड़छाड़ की गई है कि नहीं. ये टूल फ़ोटो में किए गए बदलाव को हीट मैप के रूप में आपके सामने पेश कर देता है.

इससे आप पता लगा सकते हैं कि तस्वीर को कहां-कहां से Alter किया गया है. यही नहीं ये इन Alterations को Undo करने की भी कोशिश करता है. यहां देखिए वीडियो:

About Face कमाल का टूल है. अगर इसका इस्तेमाल ठीक से किया जाए, तो ये फ़र्जी तस्वीरों और उनके ज़रिये फैलाई जा रही फ़ेक न्यूज़ को डिटेक्ट करने में हेल्प कर सकता है.

Life से जुड़े दूसरे आर्टिकल पढ़ें ScoopWhoop हिंदी पर.