सड़क पर फ़र्राटा भरती कार और आसमान में उड़ते जहाज़ को तो आप सभी ने देखा ही होगा. आज हम आपको एक ऐसी कार से रूबरू कराने जा रहे हैं, जो न सिर्फ़ सड़क पर दौड़ती है, बल्कि आसमान में भी उड़ सकती है. इसे 'Air Car' नाम दिया गया है.

Source: youtube

स्लोवाकिया की KleinVision फ़र्म ने ऐसी ही एक कार बनाई है, जो मात्र 3 मिनट में ख़ुद को हवाई जहाज़ में बदलकर 1,500 फ़ीट की ऊंचाई तक उड़ान भर सकती है. इन दिनों इस अनोखी कार का एक वीडियो सोशल मीडिया पर ख़ूब वायरल हो रहा है.

Source: youtube

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा ये वीडियो में 'Air Car' की टेस्टिंग का वीडियो बताया जा रहा है. इस दौरान हाईवे पर दौड़ती ये कार एक रनवे तक पहुंचती है. इसके बाद केवल 3 मिनट में ये कार, हवाई जहाज़ में बदलकर आसमान की सैर पर निकल पड़ती है.  

Source: youtube

कंपनी के मुताबिक़, 5th जेनेरेशन की ये 'Air Car' प्रोफ़ेसर स्टीफ़न क्लेन द्वारा डिज़ाइन की गई है. स्लोवाकिया के 'पिएस्टनी हवाई अड्डे' पर इसी सप्ताह दो 1500 AGL फ़्लाइट ने सुरक्षित टेकऑफ़ और लैंडिंग की है. इस टेस्ट में ये 'Air Car' पूरी तरह से सफ़ल रही.  

Source: youtube

क्या ख़ूबियां हैं इस 'Air Car' की? 

दो सीट वाली इस 'Air Car' का वजन 1,100 किलोग्राम है. ये प्रति उड़ान 200 किलोग्राम का अतिरिक्त भार भी उठा सकती है. BMW 1.6 लीटर इंजन द्वारा संचालित इस 'Air Car' की अनुमानित यात्रा 1,000 किमी है और हवा में उड़ान की खपत 18 लीटर प्रति घंटे की है. 

Source: youtube

KleinVision की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक़, कंपनी ने इस 'Air Car' को नवंबर 2019 में शंघाई में हुए 'चाइना इंटरनेशनल इंपोर्ट' (CIIE) में आम जनता के लिए पेश की थी. ये फ़र्म केवल इस तरह की कारों का निर्माण ही नहीं, बल्कि अंतरिक्ष के AeroMobil का निर्माण भी कर चुकी है.