ज़रा सोचिये कि आप स्टूडेंट लोन लेकर हर महीने अपनी सैलरी में से उसे चुकाने को लेकर परेशान हो गए हों और अचानक कोई अंजान शख़्स आपके उस लोन को चुका दे, तो कैसा लगेगा?

Source: bhaskar

दरअसल, अमेरिका के मशहूर अरबपति इन्वेस्टर रॉबर्ट एफ़ स्मिथ ने अटलांटा के मोरहाउस कॉलेज के करीब 400 छात्रों का 4 करोड़ डॉलर (280 करोड़ रुपए) का स्टूडेंट लोन चुकाने का फ़ैसला किया है. उन्होंने रविवार को कॉलेज के दीक्षांत समारोह में ये ऐलान किया. इस दौरान वो 2019 बैच के सभी छात्रों का लोन चुकाएंगे.

कौन हैं रॉबर्ट एफ़ स्मिथ?

Source: scmp

रॉबर्ट स्मिथ अमेरिका के सबसे बड़े इन्वेस्टर्स में से एक हैं. रॉबर्ट विस्टा इक्विटी पार्टनर्स के फ़ाउंडर और सीईओ हैं. उनकी फ़र्म सॉफ़्टवेयर, डेटा और टेक्नोलॉजी से जुड़ी कंपनियों में निवेश करती है. उनकी कुल नेटवर्थ 31290 करोड़ रुपए है.

क्यों ख़ुश हैं छात्र?

कॉलेज के हर एक छात्र को 2 लाख डॉलर का लोन चुकाने में करीब 25 साल लग जाते. छात्रों को ये लोन चुकाने के लिए हर महीने अपनी आधी सैलरी कटानी पड़ती लेकिन रॉबर्ट ने उनकी इस मुश्किल को चुटकी में दूर कर दिया.

रॉबर्ट ने छात्रों की मदद क्यों की?

Source: cbsnews

दरअसल, मोरहाउस अश्वतों का कॉलेज है, स्मिथ ख़ुद भी अश्वेत हैं. उन्होंने कहा कि हम 8 पीढ़ियों से अमेरिका में रह रहे हैं. इसलिए मेरा परिवार कुछ योगदान देना चाहता है. रॉबर्ट स्मिथ के इस ऐलान के बाद से न सिर्फ़ छात्र बल्कि कॉलेज फ़ैकल्टी भी हैरान हैं. कॉलेज का कहना है कि ये अब तक का सबसे बड़ा तोहफ़ा है.

इस दौरान दीक्षांत समोरोह में स्मिथ को मोरहाउस कॉलेज की ओर से डॉक्टरेट की मानद उपाधि दी गई. जबकि स्मिथ कॉलेज के लिए पहले ही 15 लाख डॉलर (10.5 करोड़ रुपए) का ऐलान कर चुके हैं.