राष्ट्रीय सुरक्षा के मद्देनज़र सरकार ने पिछले महीने टिक टॉक समेत 59 ऐप्स को बैन कर दिया था. टिक टॉक के बैन होने के बाद से ही इसके करोड़ों यूजर्स परेशान हैं. पर ऐसे लोगों को परेशान होने की ज़रूरत नहीं है. गूगल प्ले स्टोर और एप्पल ऐप स्टोर पर ऐसी कई ऐप्स मौजूद हैं, जिन पर टिक टॉक की तरह ही शॉर्ट वीडियो बना कर दुनियाभर के लोगों के साथ शेयर कर सकते हैं.

चलिए आपको इन ऐप्स के बारे में भी बता देते हैं…

1. Instagram

Source: techcrunch

इंस्टाग्राम ने कुछ समय पहले ही अपने नए फ़ीचर Reels को लॉन्च किया है. इसमें आप छोटे-छोटे वीडियो बनाकर लोगों के साथ शेयर कर सकते हैं. Reels पर टिक टॉक की तरह ही वीडियो शूट करने के कई सारे फ़िल्टर और म्यूज़िक के ऑप्शन भी मौजूद हैं. इसे आप गूगल प्ले स्टोर और एप्पल ऐप स्टोर से मुफ़्त में डाउनलोड कर सकते हैं.

2. Triller

Source: teamworld

ये ऐप Auto-editing Algorithm के साथ यूज़र्स को शॉर्ट वीडियो बनाने देता है. इस ऐप पर आप ट्रेंडिंग गानों और म्यूज़िक के साथ वीडियो बना सकते हैं. इस पर 100 से भी अधिक फ़िल्टर मौजूद हैं. इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर और एप्पल ऐप स्टोर से मुफ़्त में डाउनलोड किया जा सकता है.

3. Dubsmash

Source: mirror

Dubsmash उन चुनिंदा ऐप्स में से एक है जिन्होंने सबसे पहले शॉर्ट वीडियो बनाने का विकल्प लोगों को दिया था. इस पर भी आप कई फ़िल्टर, म्यूज़िक और टेक्स्ट के साथ अपना वीडियो बना सकते हैं. इस पर बनाए गए वीडियो को आप डायरेक्ट व्हाट्सएप, यूट्यूब और इंस्टाग्राम पर शेयर कर सकते हैं. इस ऐप को आप गूगल प्ले स्टोर और एप्पल ऐप स्टोर से फ़्री में डाउनलोड कर सकते हैं.

4. Byte

Source: techcrunch

न्यूयॉर्क की एक कंपनी ने Byte को टिक टॉक के विकल्प के तौर पर मार्केट में उतारा है. इस पर भी अलग-अलग प्रकार से शॉर्ट वीडियो बना कर आप लोगों के साथ शेयर कर सकते हैं. इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर और एप्पल ऐप स्टोर से मुफ़्त में डाउनलोड किया जा सकता है.

Tech से जुड़े दूसरे आर्टिकल पढ़ें ScoopWhoop हिंदी पर.