अगर आप कभी पूर्वोत्तर के राज्यों में घूमने गए होंगे तो आपने देखा होगा कि वहां के लोग बेसिक सुविधाओं के लिए भी तरस रहे होते हैं. मगर ये लोग हार नहीं मानते और किसी न किसी जुगाड़ की मदद से अपनी परेशानियों का हल निकाल ही लेते हैं. उदाहरण के लिए अरुणाचल प्रदेश के एक गांव के लोगों ने एक नदी पर लकड़ी और केबल की मदद से एक पुल बना दिया है ताकि उनके बच्चे स्कूल जा सकें.

इस गांव का नाम Gasheng हैं. इनके यहां से पास का स्कूल और अस्पताल 60 किलोमीटर दूर Kaying शहर में है. यहां तक जाने के लिए सड़क और ब्रिज की सुविधा नहीं है. इसलिए लोगों ने वहां तक पहुंचने के लिए ख़ुद ही नदी पर एक पुल बना लिया है.

Source: twitter

इस पुल को लकड़ी और केबल से बनाया गया है, जो ख़तरनाक तो है मगर उनके पास कोई विकल्प न होने के चलते वो इसका इस्तेमाल करते हैं. इस पुल की मदद से ही उनके बच्चे स्कूल जाते हैं.

इस पुल की तस्वीर सोशल मीडिया पर एक यूज़र ने शेयर की. ताकि लोगों को ये पता चल सके कि वहां के लोग कैसे जान जोख़िम में डालकर अपने बच्चों को स्कूल भेजने को मजबूर हैं.

उन्होंने ट्विटर पर इसकी कई तस्वीरें शेयर करते हुए यहां के हालातों की पूरी जानकारी दी है. इस पर लोगों ने भी अपनी प्रतिक्रियाएं दी हैं. आप भी देखिए:

इन लोगों ने भले ही अपने हुनर के सहारे इस ब्रिज का निर्माण कर लिया हो, लेकिन हम चाहेंगे कि प्रसाशन जल्द-जल्द इन्हें बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराए. ताकि लोग इस तरह अपनी जान को जोख़िम में न डालें

Life से जुड़े दूसरे आर्टिकल पढ़ें ScoopWhoop हिंदी पर.