एक लड़का होने के नाते, बड़े होते वक़्त, मुझे सेक्स के बारे में किसी ने कुछ नहीं बताया था. न ही स्कूल में Sex को लेकर Healthy Discussion हुआ था, न ही घर पर. दोस्तों को भी उतना ही पता था जितना मुझे, यानि 'निल बटे सन्नाटा' क्योंकि हमारा सारा ज्ञान या तो महिलाओं की मैगज़ीन के सेक्स कॉलम पढ़ कर आता था या फिर पॉर्न फ़िल्में देख कर. पॉर्न फ़िल्म देख कर सेक्स को समझने का मतलब है कि रोहित शेट्टी की फ़िल्में देख कर गाड़ी चलाना सीखना!

boy looking at porn on his phone
Source: Getty Images/iStockphoto

इसका असर, आगे जाकर समझ आता है, जब आप एक Physical Relationship में आते हैं. चाहे वो रिलेशनशिप Casual हो या Serious या Complicated, अगर आपने लाइफ़ में Sex को लेकर Healthy Discussion नहीं किया है, तो बहुत प्रॉब्लम आ सकती है. इसलिए एक Young Millennial को Voot पर MTV Nishedh ज़रूर देखना चाहिए क्योंकि इस शो में वो सारे सवाल-जवाब हैं जो आपकी उलझनों और अड़चनों को दूर कर सकते हैं. 

parents son talking scolding relationship
Source: MTV Nishedh

वैसे अगर आप रिलेशनशिप में हैं, तो इन 5 टॉपिक्स के बारे में अपने पार्टनर से बात ज़रूर करनी चाहिए. 

1. Condom

बिंदास बोलो, कंडोम! लेकिन नहीं बोल पाते न? यंग इंडियंस अभी भी झिझकते हैं कंडोम मांगते वक़्त. लेकिन कंडोम न ही सिर्फ़ आपकी सेफ्टी के लिए, बल्कि आपके पार्टनर की सेफ्टी के लिए भी बहुत ज़रूरी है. ये आपको STDs (Sexually Transmitted Disease) से तो बचाता ही है, साथ ही अनचाही प्रेगनेंसी को भी रोकता है. MTV Nishedh की RJ मेघा भी इस बारे में आपको Detail में बता सकती हैं.

condom girl explainer radio rj
Source: YouTube

2. Consent

Consent यानि सहमति. किसी भी Sexual Relationship में ये बहुत-बहुत ज़रूरी है. Consent का कॉन्सेप्ट आसान है, लेकिन फिर भी कइयों के लिए इसे समझना मुश्किल हो जाता है क्योंकि इसके इर्द-गिर्द घूमती बारीकियां लोगों को कंफ्यूज़ कर देती है. आसान है... अगर आपके पार्टनर की सहमति है, तो आप सेक्स कर सकते हैं. बस ये बात दिमाग में रखिये. इसका मतलब ये है कि चाहे क्यों न आप शादीशुदा हों, सीरियस रिलेशनशिप में हों या Casual सेक्स कर रहे हों, अगर आपके पार्टनर ने 'ना' कहा है, तो आपको रुकना होगा. फिर चाहे, बीच सेक्स में ही क्यों न आपका पार्टनर कंसेंट वापस ले ले, आप ज़बरदस्ती नहीं कर सकते हैं. Sexual Relation बनाने से पहले दोनों पार्टीज़ की सहमति बहुत ज़रूरी है. अगर अब भी Confusion है तो MTV Nishedh के आस्था और मानव ये कॉन्सेप्ट आपको अच्छे से समझा सकते हैं.

consent attraction couple office sex physical
Source: MTV Nishedh

3. Child Spacing

'मुझे तो साल भर में तेरे घर पर नन्हे-मुन्नों की फ़ौज चाहिए'. ऐसे सेंटी डायलॉग क्या आपकी मम्मी-दादी-दादा-पापा ने आपको मारे हैं? या क्या फिर आपके पार्टनर की ऐसी तमन्ना है? अगर ऐसा है, तो कृपया करके उनसे चाइल्ड स्पेसिंग के बारे में बात करें. इसका मतलब है कि महिला के एक बच्चा होने के बाद, फिर से प्रेग्नेंट होने के लिए 18 महीने का इंतज़ार बेहतर होता है. इससे आपके शरीर को स्वस्थ होने का समय मिलता है, पोषक तत्वों का उत्थान होता है और मानसिक रूप से भी तैयार होने का समय मिलता है. MTV Nishedh के कपल, गरिमा और मनीष भी इस कश्मकश से जूझ रहे हैं.  

baby pregnant parent mother father pregnancy
Source: Baby Center

4. Intrauterine Device

IUD यानि Intrauterine Device. ये एक तरह का गर्भनिरोधक यन्त्र है जो महिला के Uterus में डाला जाता है. इसे बोलचाल की भाषा में कॉपर-टी या हार्मोनल-टी भी कहते हैं. अगर आपको और आपके पार्टनर को कंडोम या ओरल कॉन्ट्रासेप्टिव का उपयोग नहीं करना है, तो ये एक कारगर गर्भनिरोधक है. IUD के बारे में आपको पूरी जानकारी देंगी MTV Nishedh की RJ मेघा.

IUD copper t contraceptive pregnancy body positive
Source: CPR

5. Medical Abortion

अनचाही प्रेगनेंसी आम बात है. अनप्रोटेक्टेड सेक्स करते समय प्रेग्नेंट होने के आसार ज़्यादा होते हैं. अगर आप प्रेग्नेंट होना नहीं चाहती हैं, तो कई तरह के गर्भनिरोधक उपलब्ध हैं. लेकिन फिर भी अगर आप प्रेग्नेंट हो जाती हैं, तो घबराएं नहीं. एक प्रोफेशनल मेडिकल प्रैक्टिशनर यानि डॉक्टर के पास जाएं, जो आपको एक मेडिकल एबॉर्शन किट देंगे और उसके उपयोग और साइड-इफे़क्ट्स के बारे में बताएंगे. ऐसे समय में आपके पार्टनर का वहां होना और आपका साथ देना बहुत ज़रूरी है. MTV Nishedh के रिद्धि और गौरव की कहानी आपको ये समझाएगी कि आप ऐसी तनावपूर्ण स्थिति से कैसे बच सकते हैं.

abortion pregnant tension couple relationship
Source: MTV Nishedh

सेक्स एक खूबसूरत, सुखद, प्राकृतिक क्रिया है, जिसके बारे में लोगों को और बात करनी चाहिए. इसीलिए अगर आप एक यंग इंडियन हैं, तो Voot पर MTV Nishedh ज़रूर देखें, जहां अलग-अलग किरदारों की बदौलत आपको Sex, Sexual Wellness, Relationship, Tuberculosis Awareness, Nutrition आदि के बारे में जानकारी तो मिलेगी ही, साथ ही आपका मनोरंजन भी होगा. अधिक जानकारी के लिए लॉग इन करें MTV Nishedh की वेबसाइट पर.