इस दुनिया की अजीब रीत है. यहां किसी के पास खाने के लिये तमाम तरह के ऑप्शन्स हैं, तो कोई अन्न के दाने-दाने को मोहताज रहता है. यही नहीं, कई लोग हर रोज़ न जाने कितना ही भोजन बर्बाद कर देते हैं. इस देश में बहुत कम लोग ऐसे हैं, जिन्हे खाने की सही क़ीमत पता है. इसी वजह से वो खाना बर्बाद करने के बजाये, दूसरों का पेट भरने में यकीन रखते हैं. हैदराबाद से भी एक ही मसीहा सामने आया है, जो हर रोज़ न कितने ही लोगों का पेट भर रहा है.

नाम है अज़हर मकसुसी!


12.30 बजे के करीब हैदराबाद के दबीरपुरा फ़्लाईओवर का नज़ारा देखने लायक होता है. जहां हर रोज़ बेघरों, भिखारियों, कचरा बीनने वालों और मजदूरों को अज़हर का इंतज़ार रहता है. हर दोपहर दुबला-पतला सा दिखने वाला ये शख़्स यहां आकर बड़े प्यार से 400 लोगों को पेट भर खाना खिला कर जाता है. अज़हर ने इस नेक काम की शुरुआत 2012 में की थी और ये सिलसिला आज तक जारी है. 2012 से लेकर अब तक एक दिन भी ऐसा नहीं गया, जब भूखे ग़रीबों के इस मसीहा ने उन्हें खाना न खिलाया हो.

भूखों का कोई मज़हब नहीं होता


4 साल की उम्र में अज़हर के पिता का देहांत हो गया था, इसके बाद कई दफ़ा उनके परिवार को भूखे पेट सोना पड़ा. परिवार की ज़िम्मेदारियों के चलते, उन्होंने छोटी सी उम्र में ही काम करना शुरू दिया. इस दौरान एक दिन जब वो काम से लौट रहे थे, तब उनकी नज़र एक भूखी महिला पर पड़ी. ग़रीब महिला भूख से तड़प रही थी. अज़हर उस महिला का दर्द इसलिये महसूस कर पा रहे थे, क्योंकि कभी वो भी इस पीड़ा से गुज़र चुके थे. इसके बाद उन्होंने अपने पैसे से महिला के लिये खाना ख़रीद कर उसकी भूख मिटाई.

Source: thenewsminute

इस वाकये के बाद अज़हर ने हर ग़रीब और भूख़े को खाना खिलाने की ठानी. अज़हर का मानना है कि भूख़ों का कोई मज़हब नहीं होता और वो इसी सोच के साथ हर दिन सबका पेट भरने आते हैं.

Source: thenewsminute

अज़हर ने इस अच्छे काम की शुरुआत भले ही अकेले की थी, पर आज इस काम में उनके साथ कई लोग जुड़े हैं. इसके साथ ही हैदराबाद से शुरू हुआ ये काम अब कनार्टक, असम और झारखंड जैसे राज्यों में भी किया जा रहा है. रिपोर्ट के अनुसार, अज़हर की टीम हर रोज़ लगभग 1000-1200 लोगों को खाना खिला रही है.

Source: amazonaws

अज़हर का कहना है कि ये काम उन्हें संतुष्टि और सुकून देता है और वो इसे सिर्फ़ कुछ राज्यों में ही नहीं, बल्कि पूरे देश में फ़ैलाना चाहते हैं.

Source: amazonaws

अगर आप भी अज़हर की इस नेक काम में उनकी मदद करने की इच्छा रखते हैं, तो यहां डोनेट कर सकते हैं.

Sani Welfare Foundation

Bank: Bank of Baroda
A/C No: 09390200000531
Ifsc code: Barb0charmi
Address: Devan Devadi Hyderabad Telangana