दुनिया के सात अजूबों के बारे में आप कई बार पढ़ चुके होंगे. इन अजूबों को देख कर कई बार ऐसा लगता है मानों वाकई दुनिया में कितना कुछ है देखने के लिए, पर दोस्त अपना हिन्दुस्तान भी किसी से कम है क्या? यहां भी कई ऐसी जगहें हैं, जो दुनिया में शायद ही कहीं और देखने को मिलें. आज हम आपके लिए हिंदुस्तान की कुछ ऐसी ही इमारतों की तस्वीरों को ले कर आये हैं, जिन्हें देख कर आप भी दांतों तले उंगलियां दबा लेंगे.

हैदराबाद में बना नेशनल फ़िशरीज़ डेवलपमेंट बोर्ड

मछली के आकार में बने इस बोर्ड का काम देश में मत्स्य पालन को बढ़ावा देते हुए इस क्षेत्र में लोगों के लिए रोज़गार उपलब्ध कराना है.

helpme

बेंगलुरु में बना Chowdiah Memorial.

बेंगलुरु में बना ये हॉल, थिएटर और कला प्रेमियों का अड्डा है, जिसे वायलन के आकार का बनाया है. इसका नाम मशहूर Violinist T. Chowdiah के नाम पर रखा गया है.

reditt

EVP World

चेन्नई के Poonamallee में बना ये एम्यूज़मेंट पार्क लोगों के लिए मस्ती का अड्डा है, जहां देश के कोने-कोने से लोग आते हैं.

indiancolumbus

Motisons Tower

गुलाबी शहर के नाम से मशहूर जयपुर में वैसे, तो इतिहास संजोई कई ख़ूबसूरत इमारतें हैं. इन्हीं के बीच यहां बना ये टॉवर जयपुर की आधुनिकता को दर्शाता है.

Infosys Building

पुणे के हिंजेवाड़ी में बना Infosys मुख्यालय.

Clubhouse

गाज़ियाबाद के एक रेजिडेंशियल कॉम्प्लेक्स में बना क्लबहाउस.

Bombay Art Society

Bombay Art Society को मशहूर आर्किटेक्ट संजय सूरी ने डिज़ाइन किया है. उन्होंने इसमें ग्रामीण भारत की छवि उभारने की कोशिश की है.