जलवायु परिवर्तन इस समय पूरी दुनिया के लिये परेशानी का कारण बना हुआ है. हांलाकि, दुनियाभर में उत्पन्न हुई इस समस्या की वजह भी हम हैं और इसका हल भी हम ही हैं. मानव गतिविधियों के कारण आज हम अधिक गर्मी और बारिश से जूझ रहे हैं, जिसकी सज़ा कई लोगों को अपनी जान देकर चुकानी पड़ी. अगर ऐसा ही रहा, तो आगे चल कर हालात और भी बद्दतर हो सकते हैं.

Tree Planting Initiatives
Source: vanguardia

इस भयानक स्थिति से बचने के लिये हमें धरती को हरा-भरा बनाने की ज़रूरत है, ताकि सभी शुद्ध और खुली हवा में सांस ले सकें. हांलाकि, इंडिया में कुछ लोगों द्वारा इसकी पहल की जा चुकी है.

1. Green Trees

ये NGO हिंदुस्तान में अब तक 3.9 मिलियन से भी अधिक पेड़ लगा कर पर्यावरण संरक्षण का काम कर चुकी है. आपको ये जानकर हैरानी होगी कि Green Trees के अंतर्गत पेड़-पौधे लगाने वाले ज़्यादातर लोग आदिवासी और स्थानीय समुदाय के होते हैं.

Trees
Source: pinterest

2. Say Trees

Say Trees की शुरूआत 2007 में हुई थी. इसके बाद अब तक ये संगठन पूरे देशभर में 50 से अधिक पेड़ लगा चुका है. इस ग्रुप में पर्यावरण के लिये काम करने वाले बच्चों से लेकर बड़े तक हैं.

Trees
Source: deccanchronicle

3. Green Yatra

ग्रीन यात्रा मुंबई स्थित एक ग़ैर-सरकारी संगठन है, जो महाराष्ट्र में स्कूली बच्चों और बड़ों को पेड़ लगाने के लिये प्रेरित करता है. यही नहीं, ग्रीन यात्रा का 'Go Green Kids' नामक एक सफ़ल अभियान भी है, जिसके तहत वो बच्चों को पेड़ों की देख-रेख करना सीखाते हैं.

Green Yatra
Source: India Times

4. SankalpTaru

SankalpTaru एक आईटी बेस्ड एनजीओ है, जो चारों ओर पेड़-पौधे लगा कर हरियाली फैलाने का काम कर रही है. SankalpTaru द्वारा अब तक 16 से अधिक राज्यों में आधे मिलियन से ज़्यादा पौधे लगाये जा चुके हैं.

Plant Trees
Source: thebetterindia

5. Reforest India

इस संगठन का उद्देश्य देश के किसानों को सशक्त बनाना है. ऐसे किसान जिनके पास सीज़नल फल उगाने के पर्याप्त साधन नहीं है. इसके तहत इस संगठन ने किसानों की मदद के लिये पेड़ों के बाग बनाने शुरू किए, जिससे उनका जीवन चल सके.

Trees
Source: https

ये लोग तो अपने काम में लगे हुए हैं, पर आप कब जागेंगे?