भाई मैं तो इन दिनों बोर हो गया हूं. कैसे, अरे यार कोई नई फ़िल्म नहीं रिलीज़ हो रही और दो-चार जो वेब सीरीज़ आती हैं उनमें से बहुत कम ही देखने लायक होती हैं. इसलिए मैंने अपने पुराने साथी का हाथ फिर से थाम लिया है. कौन, अरे भूल गए किताबों को, जो हर मुश्किल घड़ी और ख़ुशियों में हमारा साथ देती हैं.

अगर आप भी बोर हो रहे हैं तो आपको भी किताबें पढ़ना शुरू कर देना चाहिए. चलिए इसी सिलसिले में आज आपको हिंदी की कुछ बेहतरीन किताबों के बारे में बता देते हैं जिन्हें आपको एक बार ज़रूर पढ़ना चाहिए.

1. गुनाहों का देवता- धर्मवीर भारती 

Source: amazon

धर्मवीर भारती की इस बुक के चर्चे आपने भी लोगों से सुने होंगे. इसमें एक चंदर नाम के लड़के की लव स्टोरी है, जिसे सुधा नाम की लड़की से प्यार हो जाता है. ये हमारे समाज में व्याप्त जाति व्यवस्था पर प्रकाश डालती है. 

2. मैला आंचल- फणीश्वर नाथ रेणु 

Source: amazon

ये हिंदी साहित्य के बेस्ट नॉवल्स में से एक है. इसमें एक ऐसे डॉक्टर की कहानी है जो पढ़ाई पूरी कर गांव में प्रैक्टिस करने लगता है. इसकी गिनती बेस्ट क्षेत्रीय उपन्यास में भी होती है. 

3. आपका बंटी- मन्नू भंडारी 

Source: amazon

इसमें एक 9 साल के लड़के की स्टोरी है जो अपने माता-पिता के तलाक़ से डील कर रहा है. बच्चों पर तलाक़ का क्या असर होता है इसमें बेहतरीन तरीके से बताया गया है. 

4. कितने पाकिस्तान-कमलेश्वर 

Source: amazon

पार्टिशियन के इर्द-गिर्द लिखी गई ये किताब आपको ज़रूर पढ़नी चाहिए. इसमें कई ऐतिहासिक कैरेक्टर को कोर्ट में बुलाकर उनसे इतिहास को लेकर उनकी राय पूछी गई है. इसे साल 2003 में साहित्य एकेडमी अवॉर्ड भी मिला था. 

5. काशी का अस्सी- काशीनाथ सिंह 

Source: amazon

इस बुक में वाराणसी के अस्सी घाट में रहने वाले 5 लोगों की कहानी है. बनारस के समाज को सही से समझना है तो आपको ये बुक पढ़नी चाहिए. इस पर एक फ़िल्म ‘मोहल्ला अस्सी’ भी बन चुकी है. 

6. राग दरबारी- श्रीलाल शुक्ल 

Source: exoticindiaart

अगर आपको व्यंग पढ़ना पसंद है तो आपको राग दरबारी आज ही ख़रीद लेनी चाहिए. इस बुक के लिए 1969 में श्री लाल शुक्ल जी को साहित्य एकेडमी अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था. 

7. निर्मला-मुंशी प्रेमचंद 

Source: Nirmala

महिलाओं के ऊपर लिखे गए साहित्य पढ़ने वालों को मुंशी प्रेमचंद का ये उपन्यास ज़रूर पढ़ना चाहिए. इसमें एक ऐसी लड़की की कहानी है जिसकी शादी एक अधेड़ उम्र के आदमी से हो जाती है. 

8. तमस- भीष्म साहनी 

Source: pustak

इस किताब में देश के विभाजन से पहले के माहौल का वर्णन कहानी के रूप में किया गया है. ये बताता है कि कैसे उस वक़्त लोगों की घटिया सोच की वजह से सांप्रदायिक दंगे हुए थे. 

9. टोपी शुक्ला-राही मासूम रज़ा 

Source: amazon

इसमें दो दोस्तों की कहानी है जो अलग-अलग धर्म के होते हैं. इसमें दिखाया गया है कि कैसे बचपन से ही बच्चों में दूसरे धर्म के प्रति नफ़रत के बीज बो दिए जाते हैं. 1969 की ये स्टोरी आज के हालातों पर भी सटीक बैठती है. 

10. शेखर एक जीवनी- अज्ञेय 

ये एक अधूरी Trilogy है जिसका तीसरा पार्ट नहीं लिखा जा सका. मगर इसमें जिस तरह से अज्ञेय कहानी को सुनाते हैं वो हर किसी के दिल को भा जाता है. आपको इसे एक बार ज़रूर पढ़ना चाहिए. 

11. पूछो परसाई से- हरिशंकर परसाई 

Source: amazon

वैसे तो ये बुक पूरी तरह से व्यंग्यात्मक है, लेकिन यहां आपको बहुत से सवालों के जवाब मिलेंगे, जो आपको परेशान करते होंगे. जैसे दुनिया, कूटनीति, राजनीति आदि. 

12. अषाढ़ का एक दिन- मोहन राकेश 

Source: amazon

इसे आधुनिक हिंदी पहला नाटक माना जाता है. इसकी कहानी कालीदास और उसकी प्रेमिका मल्लिका के इर्द-गिर्द घूमती है. इसे शुरू करने के बाद लोगों के अंदर इस नाटक को ख़त्म करने की चाहत बढ़ने लगती है. 

13. वोल्गा से गंगा- राहुल सांकृत्यायन 

Source: amazon

राहुल सांकृत्यायन को भारतीय यात्रा वृतांतों(Travelogues) का जनक कहा जाता है. उनकी इस किताब में 20 ऐतिहासिक फ़िक्शन कहानियां हैं. ये कहानियां 6000 ईसा पूर्व से शुरू होती है और 1942 में ख़त्म होती हैं. 

14. पिंजर- अमृता प्रीतम 

Source: pustak

पिंजर भारत और पाकिस्तान के बंटवारें पर लिखी गई सर्वश्रेष्ठ किताबों में से एक है. इसमें एक ऐसी महिला की कहानी है जिसे एक मुस्लिम अगवा कर लेता है. मगर जब वो उससे बचकर अपने घर जाती है तो उसे कोई नहीं अपनाता. 

इनमें से कौन सी किताब आज आप पढ़ने जा रहे हैं? 

Life से जुड़े दूसरे आर्टिकल पढ़ें ScoopWhoop हिंदी पर.