जैसे ही किसी नेता और उसकी कार का ज़िक्र होता है तुरंत दिमाग़ में सिर्फ़ एक कार का नाम आता है: एम्बेसडर. एम्बेसडर ने लोगों के बीच अपनी पहचान तो बनाई ही लेकिन साथ में भारतीय राजनीति में भी अपनी जगह बनाई. विधायक से लेकर पूर्व राष्ट्रपतियों और प्रधानमंत्रियों के लिए एम्बेसडर एक आधिकारिक कार बन गई थी. 2014 में से इस कार का प्रोडक्शन बंद कर दिया गया था मगर अभी भी सड़कों पर एम्बेसडर दौड़ती दिख जाती है.  

लेकिन अब काफी बदलाव आ गए हैं. अधिकतर नेताओं के पास अब लक्ज़री गाड़ी, SUV और स्पोर्ट्स कार तक देखी जा सकती है. लग्ज़री गाड़ियां रुतबा तो बढ़ाती ही हैं, साथ ही सुविधा भी बढ़ा देती हैं. आइये जानते हैं ये 7 नेता किन कारों में घूमते हैं.  

1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी: 

राजनेताओं की कारों के बारे में बात करनी हो तो शुरुआत प्रधानमंत्री की कार से ही करना चाहिए. देश के प्रधानमंत्री के पास BMW 7-Series 760 Li High-Security Edition और Range Rover HSE है. ये दोनों कार जितनी लक्ज़री हैं इनमें सुरक्षा के इंतज़ाम उतने ही पुख़्ता हैं.  

Source: pinterest

2. अरविन्द केजरीवाल: 

'आम आदमी पार्टी' के अरविन्द केजरीवाल कार के मामले में भी आम आदमी ही हैं. केजरीवाल की नीली WagonR अक्सर सुर्ख़ियों में बनी रहती थी. केजरीवाल को ये अफोर्डेबल कार उन्हें आम आदमी पार्टी के एक कार्यकर्ता ने गिफ़्ट दी थी.  

Source: moneycontrol

3. राहुल गांधी   

इंडियन नेशनल कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी को कई बार चुनावी अभियानों में Land Cruiser में देखा गया है. Land Cruiser कई नेताओं की पसंदीदा है. इसके अलावा राहुल गांधी को कई बार सफारी में भी देखा गया है.  

Source: cartoq

4. प्रतीक यादव: 

यूपी और देश की राजनीति के जाने माने नेता मुलायम सिंह यादव के सबसे छोटे बेटे प्रतीक यादव के पास Lamborghini Huracan Spyder है. 

Source: loksatta

5. चिरंजीवी: 

फ़ेमस तेलुगु एक्टर और नेता चिरंजीवी के गैरेज़ में कई लग्ज़री कारें हैं. चिरंजीवी की सबसे बेहतरीन कारों में से Rolls Royce Phantom है. इसके अलावा Toyota Land Cruiser, Range Rover Vogue, Range Rover Autobiography, Mercedes-Benz G63 AMG, Mercedes Benz R-Class और Aston Martin Vantage V8 जैसी महंगी कारें हैं.  

Source: gomechanic

6. गौतम गंभीर: 

अपने देश के सबसे बेहतरीन क्रिकेट खिलाड़ियों में से एक हैं गौतम गंभीर. गौतम 22 मार्च 2019 को बीजेपी में शामिल हो गए. गौतम के गैरेज़ में Mahindra Bolero Stinger है. ये एक महिंद्रा की SUV है जो और कंपनी ने सबसे पहली कार को गौतम गंभीर को गिफ्ट किया गया था. 

Source: patrika

7. पवन कल्याण: 

पवन कल्याण चिरंजीवी के छोटे भाई हैं. अभिनेता से राजनेता बने पवन मार्च 2014 में यह जन सेना पार्टी बना कर राजनीति में आए. उनके पास Mercedes-Benz G63 AMG, Mercedes-Benz R-Class और Audi Q7 है.    

Source: deccanchronicle