हर तरफ़ से उठी मांग के बाद सुशांत सिंह सुसाइड केस सीबीआई को सौंप दिया गया. सुशांत सिंह के फ़ैंस और परिवार को CBI जांच पर पूरा भरोसा है. उन्हें उम्मीद है कि CBI अभिनेता के असली गुनहगारों को ढूंढ निकालेगी. इसके साथ ही उन्हें इंसाफ़ भी मिलेगा. उम्मीद है कि CBI लोगों के विश्वास पर ख़री उतरेगी और जल्द ही सच्चाई सबके सामने होगी.

मगर आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सुशांत सिंह राजपूत सुसाइड केस के अलावा CBI कुछ और प्रमुख केसों की भी जांच कर रही है. आइये जानते हैं कि आने वाले समय में CBI किन केसों को लेकर बड़ा ख़ुलासा कर सकती है.

1. शीना बोरा मर्डर केस

शीना बोरा 2012 में लापता हो गई थी, पर उसकी मौत का ख़ुलासा 2015 में हुआ था. जांच के दौरान शीना की मां इंद्राणी, सौतेले पिता संजीव और ड्राइवर श्यामवर को हत्या के ज़ुर्म में गिरफ़्तार कर लिया गया था. 2015 से ये केस सीबीआई की देख रेख में है.

Sheena
Source: indianexpress

2. नीरव मोदी पीनएबी स्कैम

जनवरी 2018 में PNB द्वारा नीरव मोदी पर 2.81 बिलियन रुपये की धोखाधड़ी का आरोप लगाया गया था. शिकायत मिलने के बाद 2018 फरवरी में सीबीआई इस केस की जांच में लग गई.

Nirav Modi
Source: economictimes

3. विजय माल्या केस

2016 से विजय माल्या भारत से फ़रार है. माल्या पर बैंकों से क़रीब 9 हज़ार करोड़ रुपये ठगने का आरोप लगा है. माल्या केस की जांच ख़ुद सीबीआई के पूर्व निदेशक राकेश अस्थाना कर रह रहे हैं.

Vijay Malaya
Source: business

4. PNB- मेहुल चोकसी केस

2018 में Prevention of Money Laundering Act के तहत मेहुल चोकसी के ख़िलाफ़ गैर-जमानती गिरफ़्तारी वारंट जारी किया गया. भारत सरकार द्वारा मेहुल चोकसी को भगोड़ा घोषित कर दिया गया है. मेहुल पर पंजाब नेशनल बैंक ने 1.8 अरब डॉलर के धोख़ाधड़ी का आरोप लगाया है. इसकी जांच भी सीबीआई कर रही है. सीबीआई केस को INTERPOL और Antiguan गर्वमेंट के साथ मिल कर हैंडल कर रही है.

PNB
Source: mensxp

5. जयराज-फे़निक्स कस्टोडियल डेथ केस

59 वर्षीय जयराज और 31 वर्षीय फे़निक्स को लॉकडाउन दिशानिर्देशों के उल्लंघन के ज़ुर्म में सथानकुलम द्वारा इतना पीटा गया कि उनकी मौत हो गई. राज्य सरकार द्वारा जुलाई में ये मामला सीबीआई को दे दिया गया.

Case
Source: thehumanping

जीत तो सच की ही होगी.