'ग़रीबी से उभरने के लिये हर किसी का शिक्षित होना ज़रूरी है'

और ये बात वियतनाम के लोग अच्छी तरह से समझते हैं. शायद इसी कारण स्कूली बच्चे पानी से लबालब नदी को पार करके स्कूल पढ़ने के लिये जा रहे हैं. छोटे बच्चों और Huoi Ha गांव की ये तस्वीर वहां के हालातों को बाखूबी बंया कर रही है. पर बारिश का पानी और मजबूरियां भी इन बच्चों की पढ़ाई के बीच दीवार नहीं खड़ी कर पाईं.

रिपोर्ट के मुबातिक, Dien Bien प्रांत का Huoi Ha गांव इस समय बारिश के पानी से भर चुका है. इसलिये बच्चे स्कूल तक पहुंचने के लिये प्लास्टिक में लिपट कर नदी पार कर रहे हैं. ये दृश्य किसी आम शख़्स के लिये डरावना हो सकता है, पर ये बच्चे निडरता और उत्साह के साथ स्कूल पढ़ने जा रहे हैं, ताकि पढ़-लिख कर ग़रीबी से बाहर निकल सकें.

कहा जाता है कि बरसात के दौरान यहां Flimsy Bamboo Bridges और रॉफ़्ट्स का उपयोग नहीं किया जाता है. इसलिये गांव के कुछ पुरुषों को 50 से अधिक स्कूली बच्चों को नदी पार कराने का काम सौंपा जाता है. वहीं Na Sang Secondary School Boarding School की प्रिंसिपल Ms. Nguyen Thi Thuy का कहना है कि बच्चों के माता-पिता और शिक्षकों ने उन्हें स्कूल आने के लिये प्रेरित किया. हांलाकि, मौजूदा हालतों पर कुछ किया जाना चाहिये.

मीडिया में मुद्दे को बढ़ता देख परिवहन मंत्री Nguyen Van ने वियतनाम सड़क प्रशासन को मामले की जांच कर, उसका हल निकालने का आदेश दिया है.

ज़्यादा जानकारी के लिये वीडियो देखें: