दुनिया भर में करोड़ों स्कूल होंगे, लेकिन क्या आपने कभी ये जानने की कोशिश की कि दुनिया का सबसे बड़ा स्कूल कौन सा है और कहां है? नहीं मालूम! तो चलिए हम बताते हैं

Source: navodayatimes

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में स्थित 'सिटी मोंटेसरी स्कूल' भारत का ही नही बल्कि दुनिया का भी सबसे बड़ा स्कूल है. नर्सरी से लेकर 12वीं तक का ये स्कूल देश में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में मशहूर है.

Source: quora

आइए दुनिया के सबसे बड़े स्कूल के बारे में जान लेते हैं-

साल 1959 में 5 बच्चों के साथ इस स्कूल की शुरुआत हुई थी. इस स्कूल को बनवाने में उस वक्त महज 300 रुपए की लागत आई थी. इस स्कूल की स्थापना डॉ. जगदीश गांधी और डॉ. भारती गांधी द्वारा की गई थी. ये स्कूल 'आईसीएसई बोर्ड' द्वारा मान्यता प्राप्त है.

Source: navodayatimes

लखनऊ का 'सिटी मोंटेसरी स्कूल' एरिया ही नहीं बल्कि बच्चो की संख्या के मामले में भी दुनिया का सबसे बड़ा स्कूल है. साल 2019 की गणना के मुताबिक़ इस स्कूल में 55,547 बच्चे पढ़ते थे. लखनऊ शहर में ही इस स्कूल के कुल 18 कैंपस हैं.

Source: navodayatimes

इस स्कूल में कुल 4500 लोगों का स्टाफ़ है. इस स्कूल में सबसे अधिक 2,500 शिक्षक हैं. छात्रों की सुविधा के लिए यहां 3,700 कंप्यूटर हैं, जबकि 1,000 क्लासरूम हैं. इस स्कूल का नाम 'गिनीज़ बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकार्ड्स' में भी दर्ज़ हो चुका है.

Source: navodayatimes

साल 2005 में इस स्कूल ने सबसे अधिक 29,212 छात्रों का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था. इससे पहले ये रिकॉर्ड फ़िलिपीन्स के मनीला स्थित 'रिज़ाल हाई स्कूल' के नाम था जिसमें छात्रों की संख्या 19,738 थी.

इस स्कूल के Alumni में बॉलीवुड एक्ट्रेस सेलीना जेटली, मशहूर मॉडल जितेश सिंह देओ और टीवी एक्ट्रेस उर्फ़ी जावेद जैसे कई बड़े नाम शामिल हैं.

Source: quora

भारत के स्कूल को साल 2002 में यूनेस्को द्वारा पीस एजुकेशन का अवॉर्ड भी मिल चुका है. ये स्कूल साथ ही तिब्बती धर्म गुरु दलाई लामा द्वारा 'Hope of Humanity' अवॉर्ड पा चुका है.