जब भी आप जेल शब्द सुनते हैं, तो आपके ज़ेहन में लोहे की सलाखें, वहां मिलने वाला खाना, काल कोठरी आदि की छवि उभरती होगी. मगर आज हम आपको कुछ ऐसी जेलों के बारे में बताएंगे, जिनके बारे में जानकर आपकी जेल से जुड़ी तस्वीर बदल जाएगी क्योंकि ये जेल दुनिया की सबसे लग्ज़री जेल जो हैं. आइए दुनिया भर में मौजूद ऐसी ही जेलों के बारे में भी जान लेते हैं.

1. Bastoy Prison- Norway

Luxurious Jails
Source: YouTube

नॉर्वे के Bastoy Island पर बनी इस जेल में क़रीब 100 कैदी हैं. यहां पर कैदियों को घुड़सवारी, टेनिल खेलना, मछली पकड़ना और सन बाथिंग जैसे कार्य करने की छूट है. यहां पर शायद ही कैदियों को लगता हो कि वो जेल में हैं.

2. Otago Corrections Facility- New Zealand

Luxurious Jails
Source: odt

हालांकि, इस जेल की सिक्योरिटी बहुत टाइट है, लेकिन यहां के कैदियों को खुले आसमान में इंजीनियरिंग, कुकिंग, डेयरी से जुड़ी स्किल्स सिखाई जाती हैं. उनका कमरा भी बहुत ही आरामदायक होता है.

3. Justice Center Leoben- Austria

Luxurious Jails
Source: blogspot

ऑस्ट्रिया की इस जेल में सामान्य कैदियों को अपना रूम, टीवी, किचन और बाथरूम इस्तेमाल करने को मिलता है. इसके अलावा वो जिम कर सकते हैं और बॉस्केटबॉल भी खेल सकते हैं.

4. HMP Addiewell- Scotland

Luxurious Jails
Source: takepart

दक्षिणी स्कॉटलैंड में बनी इस जेल लगभग 700 कै़दी रहते हैं. इस जेल में कैदियों को आम ज़िंदगी में वापस लौटने से पहले क़रीब 40 घंटों तक Productive Skills सिखाई जाती हैं. इस तरह से वो इस जेल से अच्छे नागरिक बनकर निकलते हैं.

5. Aranjuez Prison- Spain

Luxurious Jails
Source: reckontalk

स्पेन की इस जेल में कै़दियों को अपने नवजात बच्चे के साथ रहने का मौक़ा मिलता है. यहां पर बच्चों के मनोरंजन के लिए सारी सुख सुविधाएं मौजूद हैं. ये कै़दियों को पेरेंटहुड को जीने का पूरा मौक़ा देती है.

6. Champ-Dollon Prison- Switzerland

Source: top10

इस जेल के कै़दियों के कमरे में अटैच बाथरूम है. उन्हें यहां नई-नई स्किल्स भी सिखाई जाती हैं. इसमें कई विश्वविद्यालय उनकी मदद करते हैं. ये उनके पुनर्वास में बहुत काम आता है.

7. Sollentuna Prison- Sweden

Source: sevenstring

यहां के प्रिज़नर्स के पास अपना बेड और बाथरूम होता है. कै़दी यहां पर अपनी पसंद का खाना बना सकते हैं और एक बड़े हॉल में काउच पर बैठकर टीवी देख सकते हैं. यहां पर क़ैदियों के व्यायाम करने के लिए जिम भी है.

8. JVA Fuhlsbuettel Prison- Germany

Luxurious Jails
Source: grabhouse

यहां के कै़दियों को सोफ़े, बेड, ख़ुद का बाथरूम आदि की सुविधाएं दी गई हैं. उनके लिए एक कॉन्फ़रेंस रूम भी बनाया गया है. कपड़े धोने के लिए वाशिंग मशीन्स भी लगी हैं.

9. Halden Prison- Norway

Luxurious Jails
Source: insider

इस जेल का परिसर काफ़ी हरा-भरा है. यहां पर कै़दियों की प्राइवेसी का ख़्याल रखा जाता है. उन्हें टीवी देखने, वीडियो गेम खेलने और जिम करने की छूट है.

10. Cebu Prison- Philippines

Luxurious Jails
Source: dailymail

इस जेल में कै़दियों के मनोरंजन और उनकी रचनात्मकता का पूरा ख़्याल रखा जाता है. यहां पर कै़दी सिंगिंग और डांसिंग सीखते हैं. इनके लिए कॉम्पिटिशंस भी अरेंज किए जाते हैं, जिन्हें आम लोग देख सकते हैं.

11. Pondok Bambu Prison- Indonesia

Luxurious Jails
Source: csmonitor

ये जेल महिला कै़दियों के लिए बनी है. यहां पर उनके लिए फ़्रिज, ब्यूटी सलून और एसी की भी सुविधा है. उनके मनोरंजन के लिए टीवी आदि की भी व्यवस्था की गई है.

12. San Pedro Prison- Bolivia

Luxurious Jails
Source: lapazlife

ये जेल कम एक कम्युनिटी सेंटर ज़्यादा लगता है. यहां के क़ैदी आपस में प्यार से एक परिवार की तरह रहते हैं, वो बिज़नेस करते हैं. यहां तक कि उनके ख़ुद के कैफ़ै भी होते हैं. शायद ये दुनिया की सबसे आरामदायक जेल होगी.

इन जेलों के बारे में पहले जानते थे आप?

Life से जुड़े दूसरे आर्टिकल पढ़ें ScoopWhoop हिंदी पर.