कोरोना महामारी के बीच देश भर के शिक्षण संस्थानों ने डिजिटल लर्निंग का सहारा लिया है. इस दौरान कुछ टीचर्स बच्चों को लाइव क्लासेज़, तो कुछ रिकॉर्डिंग के ज़रिए पढ़ा रहे हैं.

Source: indianexpress

इस दौरान ऑनलाइन क्लासेज़ देने में टीचर्स को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. नेटवर्क की समस्या के चलते कोई पेड़ पर चढ़कर, तो घर की छत पर बैठकर छात्रों को ऑनलाइन क्लासेज़ दे रहे हैं. ऐसे में टीचर्स के ये जुगाड़ टीचर्स के इस जुगाड़ लोगों द्वारा ख़ूब पसंद किए जा रहे हैं.

इन दिनों सोशल मीडिया पर ऑनलाइन क्लासेज़ की जुगाड़ वाली ये तस्वीर भी ख़ूब वायरल हो रही है.

ये केमेस्ट्री की टीचर मोमिता बी हैं. हैंगर के सहारे किसी तरह मोबाइल को लटकाकर वो छात्रों को ऑनलाइन क्लास दे रही हैं. इस दौरान मोमिता ने कुर्सी के ऊपर एक हैंगर के दो किनारों को कपड़े की रस्सी के सहारे उलटा लटकाया है. फिर हैंगर के बीच में मोबाइल को बांध दिया है. इसके बाद मोबाइल को ठीक ब्लैक बोर्ड के सामने रखकर वो छात्रों को पढ़ा रही हैं.

मोमिता बी ने इस वीडियो को एक सप्ताह पहले अपने लिंक्डइन पेज पर शेयर करते हुए लिखा- 'जैसा कि मेरे पास कोई ट्रायपॉड नहीं था तो मैंने बच्चों को पढ़ाने के लिए ये देसी जुगाड़ आजमाया'.

इस वीडियो के स्क्रीनशॉट को एक ट्विटर ने शेयर करते हुए लिखा, 'मैं नहीं जानता कि ये कहां से हैं और कौन हैं? लेकिन इस तस्वीर ने मेरा दिन बना दिया. इस टीचर के पास जितने साधन थे उसी से उन्होंने बच्चों को ऑनलाइन क्लास के ज़रिए पढ़ाया'.

इस दौरान एक ट्विटर यूज़र ने लिखा, 'इनके समर्पण को सलाम'

दूसरे यूज़र ने लिखा, 'ऐसी टीचर को कोटी-कोटी नमन'.

मोमिता के इस वीडियो को अब तक 2 लाख से अधिक व्यूज और 700 से अधिक कमेंट्स मिल चुके हैं. लोगों से उन्हें ख़ूब तारीफ़ें मिल रही हैं.