विश्व भर में फैली महामारी Covid-19 से दुनिया में अब तक 14,746 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं 341,329 लोग भी इस महामारी से ज़िंदगी और मौत की जंग लड़ रहे हैं. दुनियाभर के स्वास्थ्य कर्मचारी दिन रात इनके उपचार में लगे हुए हैं. संकट की इस घड़ी में देश और दुनिया के कई उद्योगपति हेल्थ केयर सेक्टर की मदद करने के लिए आगे आ रहे हैं.

इसी सिलसिले में फ़ेसबुक के सीइओ Mark Zuckerberg ने ऐलान किया है कि वो कोरोना से लड़ रहे फ़्रंट लाइन फ़ाइटर्स(स्वास्थ्य कर्मचारी) को 720,000 मास्क डोनेट करेंगे.

mark-zuckerberg
Source: theinformation

उन्होंने फ़ेसबुक पर बयान जारी कर कहा-’स्वास्थ्य कर्मचारियों को तुरंत अधिक सुरक्षात्मक गियर(मास्क) की ज़रूरत होती है. उनकी मदद के लिए हम 720,000 मास्क देने की पेशकश रहे हैं जो हमने ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में लगी आग के दौरान ख़रीदे थे. ज़रूरत पड़ने पर और भी मास्क हम देंगे.’

coronavirus
Source: businesstoday

स्मार्ट फ़ोन निर्माता Xiaomi ने भी भारत सरकार को लाखों N95 मास्क डोनेट करने की बात कही है. भारत में कोरोना से लड़ रहे हेल्थ सेक्टर के लोगों ये मुफ़्त में दिए जाएंगे. Xiaomi इंडिया हेड मनु कुमार जैन ने हिंदुस्ताम टाइम्स से बात करते हुए इसकी जानकारी दी है.

Apple के सीईओ Tim Cook ने भी इसी तरह स्वास्थ्य कर्मचारियों को लाखों मास्क दान करने की बात कही है. वहीं एशिया के सबसे अमीर शख़्स Jack Ma ने कोरोना से लड़ने के लिए एशियाई देशों की मदद करने की पहल की है. उनकी तरफ से एशिया में 1.8 मिलियन मास्क, 210,000 टेस्ट किट, 36,000 सुरक्षा के सूट, वेंटिलेटर और थर्मामीटर दिए जाएंगे.

भारतीय उद्योगपति आनंद महिंद्रा ने ट्वीट कर कहा कि उनकी कंपनी वेंटिलेटर्स तैयार करेगी. साथ ही उन्होंने अपने रिसॉर्ट्स को Temporary Care Facilities में तब्दील करने की भी पेशकश की है.

Netflix ने कोरोना से लड़ने के लिए 100 मिलियन डॉलर का एक राहत कोष बनाने की घोषणा की है. इन पैसों से फ़िल्म इंडस्ट्री में काम कर रहे लोगों हेल्प की जाएगी, जिनका काम इस महामारी के कारण रुक गया है.

संकट की इस घड़ी में इन उद्योगपतियों का यूं मदद के लिए आगे आना वाकई क़ाबिल-ए-तारीफ़ है.


Lifeसे जुड़े दूसरे आर्टिकल पढ़ें ScoopWhoop हिंदी पर.