दिल तो बच्चा है जी, थोड़ा कच्चा है जी....

'इश्क़िया' फ़िल्म के एक ख़ूबसूरत गाने की ये दो लाइनें केरल के 67 वर्षीय कोचनियन मेनन और 65 वर्षीय लक्ष्मी अम्मल पर सटीक बैठती हैं.

किसी ने सच ही कहा है कि प्यार करने की कोई उम्र नहीं होती. केरल के रहने वाले दो बुज़ुर्गों ने वाकई में इस कहावत को सच कर दिखाया है. 67 वर्षीय मेनन और 65 अम्मल ने पहले एक दूसरे को दिलो जान से प्यार किया फिर अपने इस प्यार को शादी के अंजाम तक पहुंचाया.

Source: The News Minute

बीते शनिवार केरल के त्र‍िशूर में पारंपरिक रीति-रिवाज़ों के साथ संपन्न हुई इस ख़ास शादी के गवाह कई लोग बने. इस दौरान सैकड़ों लोगों के सामने 67 वर्षीय दूल्हे ने अग्नि को साक्षी मानकर 65 वर्षीय दुल्हन को पत्नी के तौर अपनाया. इस दौरान स्टेज पर ही दुल्हन ने दूल्हे को कोशिश भी की.

शादी से पहले मेहंदी फ़क्शन भी हुआ. जबकि शादी के दिन लक्ष्मी अम्मल ने लाल रंग की सिल्क साड़ी और बालों में आभूषण के साथ चेमेली के फूल लगाए थे. वहीं कोचनियन पारंपरिक ऑफ़-व्हाइट मुंडू शर्ट पहने हुए नज़र आए.

Source: The Tribune

इस स्पेशल शादी में कई स्पेशल लोग भी शामिल हुए. केरल के कृषि मंत्री वीएस शिवकुमार और कलेक्टर एस. शानवास विशेष रूप से इस ख़ास शादी में शरीक होने आए.

कैसे शुरू हुई इनकी लव स्टोरी?

दरअसल, कोछानियान मेनन लक्ष्मी अम्माल के पति के अस‍स्टेंट रह चुके हैं. ये दोनों एक दूसरे को 30 सालों से जानते हैं. कई साल पहले नौकरी से रिटायर होने के बाद से मेनन व लक्ष्मी के बीच भी कोई संपर्क नहीं रहा. इस बीच एक रोज़ मेनन ने जब लक्ष्मी के पति और अपने बॉस का हाल चाल जानने की कोशिश की तो पता चला कि उनका देहांत हो गया है.

21 साल पहले पति के देहांत के बाद लक्ष्मी कुछ साल अपने रिश्तेदारों के साथ रहने के बाद 2 साल पहले एक 'ओल्ड ऐज होम' में चलीं आयी. जब कोचनियन के पर‍िवार वालों ने भी उन्हें छोड़ द‍िया तो वो भी उसी ओल्ड ऐज होम में चले आये जहां लक्ष्मी रह रही थीं. यहीं साथ रहते हुए दोनों एक दूसरे से प्यार कर बैठे और अब दोनों शादी के बंधन में भी बंध गए हैं.

इस दौरान 'ओल्ड ऐज होम' के सुप्रीटेंडेंट जयकुमार ने जानकारी दी कि शुक्रवार 27 नवंबर की शाम मेहंदी समारोह का आयोजन किया गया था. उसके बाद हमने मंडपम बनाया और भव्य समारोह से उनका विवाह संपन्न कराया. लक्ष्मी अम्मल 2 साल पहले जबकि कोचनियन मेनन 2 महीने पहले इस हमारे 'ओल्ड ऐज होम में आए हैं.