Anujath Sindhu (अनुजाथ सिंधु) एक 9वीं कक्षा का छात्र है, जो केरल के थ्रिसूर ज़िले में रहता है. Anujath ने एक पेंटिंग बनाई थी, जो उसने अपनी मां और अपने घर के आस-पास रहने वाली सभी महिलाओं को डेडिकेट की थी. इसमें उन्होंने एक मां के द्वारा पूरे दिन में अपने परिवार के लिए किए जाने वाले Unpaid Work(अवैतनिक काम) को दर्शाया था.

उसकी ये पेंटिंग केरल सरकार को इतनी पसंद आई की उन्होंने अपने एक महत्वपूर्ण सरकारी दस्तावेज़ के कवर पेज के लिए उसे सेलेक्ट कर लिया. इस बच्चे के विचारों को व्यक्त करती इस तस्वीर को आप यहां देख सकते हैं:

इस पेंटिंग का नाम Anujath ने ‘My Mother And Mothers In The Neighbourhood’ रखा है. उसकी इस पेंटिंग को केरल के वित्त मंत्री(Thomas Isaac) ने अपने वुमेन इम्पावरमेंट बजट के दस्तावेज़ का कवर पेज बनाया है.

Source: newindianexpress

इंडियन एक्सप्रेस कि एक रिपोर्ट के अनुसार, पिछले साल नवंबर में Anujath की मां का स्वर्गवास हो गया था. वो अभी इस दुख से उभर नहीं पाया है. अपनी मां को खोने के बाद वो अकसर पेंटिंग के ज़रिये अपनी मां के प्रति प्यार को दर्शाने की कोशिश करता रहता है. जब वो 4 साल का था, तब उनकी मां ने पेंटिंग करने की उसकी प्रतिभा की पहचान की थी.

Source: thebetterindia

इस बारे में बात करते हुए Anujath ने कहा- 'मेरी मां हमेशा मुझे पेंटिंग करने के लिए प्रोत्साहित करती रहती थीं. वो हमेशा पहले से बेहतर पेंटिंग बनाने के लिए प्रेरित करती थीं. उनके विश्वास और पिता के साथ के साथ मैं पेंटिंग की फ़ील्ड में करियर बनाने की सोच रहा हूं.'

Source: thebetterindia

Anujath के पिता Vinayla इस बात से बहुत ख़ुश हैं. उन्होंने कहा- 'मुझे इस थीम पर बहुत गर्व है. ये पेंटिंग Anujath ने 10 साल की उम्र में बनाई थी. ये एक बहुत बड़ा संदेश देती है. हम अकसर उसे महिलाओं द्वारा अपने बच्चों के पालन-पोषण के लिए किए जाने वाले प्रयासों के बारे में बताते रहते थे.'

Source: thebetterindia

इस छोटी सी उम्र में महिलाओं के संघर्षों को समझना और उन्हें पेंटिंग के ज़रिये बयां करना आसान नहीं होता. हम दुआ करते हैं कि Anujath आगे चलकर एक बहुत बड़े चित्रकार बनें.


Lifeसे जुड़े दूसरे आर्टिकल पढ़ें ScoopWhoop हिंदी पर.