भारतीय संस्कृति हज़ारों वर्ष पुरानी है. यहां अलग-अलग धर्म और जाति के लोग आपस में मिल जुलकर रहते हैं. हमारे यहां करीब 1600 भाषाएं बोली जाती हैं, जिनमें से 22 को अधिकारिक तौर पर मान्यता प्राप्त है. इतनी सारी विविधताओं के साथ हमारा देश की संस्कृति भी बहुत विविध है. वहीं दुनिया में कई ऐसे देश भी मौजूद हैं, जिनका कल्चर हमारे देश के कल्चर से मिलता जुलता है.

ये समानता इन देशों के परिवार, खाने, त्योहारों, भाषा आदि में भी दिखाई देती है. चलिए आज ऐसे देशों के बारे में भी जान लेते हैं, जिनका कल्चर हमारे कल्चर से काफ़ी मिलता-जुलता है.

भारत और मॉरीशस

भारत और मॉरिशस की संस्कृतियों में बहुत सी समानताएं हैं. कारण है यहां की आबादी, जिसमें 48 फ़ीसदी हिंदू, 32 प्रतिशत क्रिश्चियन और 17 प्रतिशत मुस्लिम लोग हैं. यहां भी भारत की तरह दिवाली, ईद, थाईपूजम, क्रिसमस और महाशिवरात्री मनाई जाती है.

यहां की करेंसी भारतीय नोटों की तरह कई भाषाओं में लिखी होती है. इनमें हिंदी और तमिल भी शामिल हैं. मॉरीशस में भोजपुरी भी बोली जाती है. यहां भी आपको औरतें साड़ी पहने हुए दिखाई दे जाएंगी. भारत की तरह ये देश भी एक धर्मनिरपेक्ष राज्य है.

भारत और सूरीनाम

औपनिवेशिक काल में अंग्रेज़ बिहार और उत्तर प्रदेश से कुछ लोगों को मज़दूरी के लिए सूरीनाम ले गए थे. इसलिए यहां की सांस्कृतिक विरासत भी भारत से मिलती-जुलती है.

इनकी शादियों में भारतीय और करीबियन रीति-रिवाज़ों का संगम देखने को मिलता है. सूरीनामी बहुत ही अच्छी हिंदी और भोजपुरी बोल लेते हैं. वहां पर होली का त्योहार भी बड़ी धूम-धाम से मनाया जाता है.

इन्हें बॉलीवुड मूवीज़ पसंद है और शाहरुख खान भी. सूरीनामी भारतीयों की तरह रोटी, दाल और पनीर भी बना सकते हैं.

जापान और भारत

भारत की तरह जापान में भी संयुक्त परिवार का कॉन्सेप्ट है. वहां भी परिवार का सबसे उम्र दराज़ शख़्स घर का मुखिया होता है.

भारतीयों की तरह जापानियों को भी चावल खाना पसंद होता है. वहां भी बैठकर खाने का चलन है.

जिस तरह केरल में वल्लमकली(स्नेक बोट रेस) होती है, उसी तरह जापान में Dragon बोट रेस का आयोजन किया जाता है. भारत में सूर्यवंशी जिस तरह ख़ुद को सूर्य के वंशज मानते हैं, वैसे ही जापान में भी कुछ लोग ख़ुद को Amaterasu (सूर्य देवी) का वंशज मानते हैं.

यूनान और भारत

यूनान की पौराणिक कथाएं भी भारतीय पौराणिक कथाओं से मिलती-जुलती हैं. इसका सटीक उदाहरण है Iliad, जो महाभारत से मिलता-जुलता है.

भारत और स्पेन

Dos, Tres, Cuatra, Siete, Nuevo, Diez

स्पैनिश में इसका मतलब है, दो, तीन, चार, सात, नौ और दस.

भाषा की इस Similarity के अलावा स्पेन में भी होली जैसा त्योहार La Tomatina मनाया जाता है.

भारत और मेक्सिको

भारत और मेक्सिको के खाने में बहुत सी समानताएं देखने को मिलती हैं. जैसे मेक्सिकन्स को भी राजमा और स्पाइसी फ़ूड पसंद होता है.

वहां की मिठाइयां भी भारतीय मिठाइयों से काफ़ी मिलती हैं. वहां के Tortillas, भारत की रोटी.

वहां के Gorditas, भारत के पराठों से मिलते हैं.

भारत और इंडोनेशिया

इंडोनेशिया के स्कूलों में रामायण पढ़ाई जाती है. वहां सैंकड़ों हिंदू देवी-देवताओं के मंदिर हैं.

वहां की सड़कों और इमारतों के आस-पास आपको महाभारत की कलाकृतियां देखने को मिल जाएंगी.

अगर आप भी किसी ऐसे ही किसी देश के बारे में जानते हो जिसके कल्चर में भारत से जुड़ी समानताएं हैं, तो कमेंट कर हमसे भी शेयर करें.