हर शहर की हर गली में कोई न कोई कहानी होती है. किसी की प्रेम कहानी तो किसी की दुश्मनी की, किसी के आबाद होने की तो किसी के बर्बाद होने की. शहरों में कुछ गलियां ऐसी भी होती हैं जहां जाने भर से किसी की इज़्ज़त मिट्टी में मिल जाती है. दिल्ली में वो गली है, जीबी रोड. जिस्मफ़रोशी के बाज़ार में यहां हर रोज़ कई लड़कियां बेची और ख़रीदी जाती हैं.

GB Road Delhi
Source: Pipl Delhi

कुछ लड़कियां अपनी मर्ज़ी, कुछ मजबूरी तो कुछ ज़बरदस्ती इस दलदल में धकेली जाती हैं. रिपोर्ट्स के अनुसार, एक 27 साल की महिला को भी जीबी रोड में बेचा गया. पुलिस के अनुसार, इस महिला को दलदल से निकालने का ज़िम्मा लिया उसी के एक कस्टमर ने.

कस्टमर ने महिला के भाई को फ़ोन किया, जो कस्टमर बनकर अपनी बहन से मिलने गया. सेन्ट्रल डिस्ट्रिक्ट के डिप्टी कमीश्नर ने बताया,

अजनबी द्वारा मिली सूचना को Verify करने के बाद लड़की के भाई ने राष्ट्रीय महिला आयोग से संपर्क किया. बृहस्पतिवार को Brothel में रेड डाली गई और महिला को छुड़ाया गया.

- मंदीप सिंह रंधावा

Red Light Area in Delhi
Source: DNA

छुड़ाई गई महिला, कोलकाता में एक प्राइवेट फ़र्म में काम करती थी. कमला मार्केट पुलिस स्टेशन में रेप और ट्रैफ़िकिंग का मामला दर्ज कर लिया गया है और Brothel के मैनेजर को हिरासत में ले लिया गया है.


महिला की बदक़िस्मती जून से शुरू हुई जब उसकी दोस्ती एक ऐसी महिला से हुई जिसने उसे दिल्ली में बेहतर नौकरी दिलाने का आश्वासन दिया. लड़की को दिल्ली में एक पुरुष से मिलवाया गया जिसने उसे जीबी रोड में बेच दिया.

Brothel के मैनेजर ने लड़की का फ़ोन ज़ब्त कर लिया था जिस वजह से बाहरी दुनिया से उसका कोई संपर्क नहीं था.

trafficking in Delhi
Source: Dainik Jagran

Hindustan Times से बातचीत में एक सीनियर पुलिस अफ़सर ने बताया,


महिला को Brothel छोड़कर जाने की इजाज़त नहीं थी. वो भाग न पाए इसलिए उसका फ़ोन भी छीन लिया गया था.

इस सप्ताह की शुरुआत में एक बंगाली आदमी उसका कस्टमर था. सीनियर अफ़सर ने बताया,


'उस आदमी ने बातचीत शुरू की तो उसने अपनी कहानी सुना दी. उसने मदद की पेशकश की और महिला से उसके भाई का फ़ोन नंबर लिया. महिला के भाई ने पहले कस्टमर बनकर सूचना को Verify किया. इसके बाद उसने महिला आयोग से मदद मांगी.'

महिला आयोग ने एक स्टेटमेंट में कहा कि उन्होंने एक टीम बनाकर लोकल पुलिस से संपर्क किया और रेड डाली.


महिला आयोग की प्रमुख, स्वाति मालिवाल ने पुलिस से महिला और बिचौलिए को भी पकड़ने की पेशकश की.