Cyrus Mistry Life Story: बिज़नेस टायकून और टाटा ग्रूप के पूर्व चेयरमैन साइरस मिस्त्री अब हमारे बीच नहीं रहे. बीते रविवार को महाराष्ट्र के पालघर में हुए एक्सीडेंट में उनका असामयिक निधन हो गया. सादा जीवन उच्च विचार रखने वाले साइरस मिस्त्री ने बहुत कम उम्र में ही कॉर्पोरेट जगत में अपनी एक अलग पहचान बना ली थी. चलिए जानते हैं उनके बारे में विस्तार से…

कौन थे साइरस मिस्त्री (Cyrus Mistry)?

साइरस मिस्त्री एक भारतीय मूल के आयरिश व्यवसायी थे. उनका जन्म मुंबई में एक पारसी परिवार में हुआ था. वो भारतीय उद्योगपति पलोनजी मिस्त्री (Pallonji Mistry) के बेटे थे. इसी साल जून में ही साइरस मिस्त्री के पिता का भी देहांत हो गया था.

ये भी पढ़ें: 15 बातें जो साबित करती हैं कि रतन टाटा न केवल बेहतर बिज़नेसमैन हैं, बल्कि एक अच्छे इंसान भी हैं

पिता थे मशहूर उद्योगपति

cyrus mistry father
lawinsider


साइरस के पिता पलोनजी मिस्त्री आयरिश उद्योगपति थे. उनका परिवार भारत में कई वर्षों से बिज़नेस कर रहा है. पलोनजी Shapoorji Pallonji Group के चेयरमैन थे. इस ग्रुप ने टाटा ग्रुप में भी इन्वेस्टमेंट कर रखा है. ये एक कंस्ट्रक्शन ग्रुप है जिसने दूसरी कंपनियों में भी पैसा इनवेस्ट किया है.

cyrus mistry
indianexpress


साइरस ने साउथ मुंबई के Cathedral & John Connon School से अपनी स्कूलिंग की थी. इसके बाद वो उच्च शिक्षा के लिए Imperial College London चले गए. यहां से उन्होंने सिविल इंजीनियर की डिग्री हासिल की थी. बाद में उन्होंने London Business School में दाखिला लिया और यहां से International Executive Masters in Management की डिग्री प्राप्त की.

साइरस मिस्त्री का करियर

shapoorji pallonji group
telegraphindia


साइरस ने अपने करियर की शुरुआत अपने परिवार के बिज़नेस से ही की. 1991 में वो Shapoorji Pallonji & Co Ltd के डायरेक्टर बने. तीन साल बाद उन्हें ग्रुप का मैनेजिंग डायरेक्टर बना दिया गया. उनके कार्यकाल में पालोनजी ग्रुप ने ख़ूब तरक्की की थी.

2006 में जुड़े टाटा संस से


2006 में उन्होंने Tata Sons के बोर्ड को जॉइन किया. यहां भी उन्होंने अपनी क़ाबिलियत को साबित किया और टाटा समूह के बिज़नेस को नई ऊंचाइयों तक ले गए. 2013 में इन्हें टाटा सन्स का चेयरमैन बनाया गया. वो ये पद हासिल करने वाले पहले NRI थे. 2016 में उन्हें पद से हटा दिया जिसे लेकर काफ़ी विवाद भी हुआ. इसके ख़िलाफ़ साइरस ने कोर्ट में केस भी किया था.

गोल्फ़ खेलना था पसंद

cyrus mistry wife
deccanherald


साइरस को गोल्फ़ खेलना बहुत पसंद था. उन्होंने एक बार बताया था कि टाटा ग्रुप में काम करते हुए उनका वर्क-लाइफ़ बैलेंस काफ़ी डिस्टर्ब हुआ था. इसलिए पद से जबरन हटाए जाने के बाद उन्होंने पहले कंपनी पर केस किया और फिर एक लंबी छुट्टी पर चले गए थे.

साइरस की कुल संपत्ति

cyrus mistry
indianexpress


साइरस मिस्त्री ने मशहूर वकील इकबाल छागला की बेटी रोहिका छागला (Rohiqa Chagla) से शादी की थी. इनके दो बेटे हैं फिरोज मिस्त्री और जहान मिस्त्री. साइरस की कुल संपत्ति लगभग 15 बिलियन है. उनके बड़े  भाई शापूर पालोनजी अब Shapoorji Pallonji ग्रुप के ओनर बन गए हैं.