बेटा आप क्या करते हो? बहन जी ये Tiktok स्टार है! आजकल कुछ माता-पिता रिश्तेदारों और दोस्तों के सामने अपने बच्चों का परिचय कुछ इसी अंदाज़ में कराते हैं.

Source: justwebworld

Tiktok नि हो गया कतई 'रामपाल दा ठेका' हो गया...जहां देखो हर कोई स्टार बना फिर रहा है. लेकिन अब इस चायनीज़ एप Tiktok को टक्कर देने के लिए मार्किट में देसी एप Mitron आ गया है.

Tiktok की तर्ज़ पर बने Mitron ने लॉन्च होते ही कुछछछ... नहीं करने वालों के बीच अपना ज़हर फैलाना शुरू कर भी दिया है. 1 महीने में अब तक 50 लाख से अधिक लोग इस एप को डाउनलोड कर चुके हैं.

Source: gizbot

बताया जा रहा है कि इस एप को आईआईटी रुड़की के एक छात्र शिवांक अग्रवाल ने तैयार किया है. 'Mitron' ने आते ही 'गूगल प्ले स्टोर' के टॉप फ़्री चार्ट में टॉप-10 की लिस्ट में जगह बना ली है. इसे प्ले-स्टोर पर 4.8 की रेटिंग्स मिली है.

Source: wionews

बता दे दें कि पहली नज़र में देखने पर Mitron आपको हू-ब-हू Tiktok की तरह ही दिखेगा, लेकिन इस एप में आपको Tiktok की तरह सारे फ़ीचर्स नहीं मिलेंगे. बावजूद इसके देसी एप होने के चलते Mitron ने शुरूआती पकड़ मज़बूत बना ली है.

Source: thequint

कैसे काम करता है Mitron?

Tiktok की तरह ही Mitron पर भी वीडियो बनाए जा सकते हैं, एडिट किए जा सकते हैं और उन्हें दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर भी किया जा सकता है. क़रीब 7.9MB के इस एप में कई सारे बग्स भी हैं. स्वदेशी होने के कारण यूजर्स इसे सपोर्ट भी कर रहे हैं.

Source: news18

इस एप को 11 अप्रैल 2020 को प्ले-स्टोर पर अपलोड किया गया था. Mitron फिलहाल केवल एंड्रॉयड यूजर्स के लिए ही उपलब्ध है.

दुनिया के अन्य देशों के मुक़ाबले भारत में Tiktok काफ़ी लोकप्रिय है. भारत में Tiktok की लोकप्रियता का अंदाज़ा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इस एप को बैन करने पर कई लोगों ने आत्महत्या तक कर ली थी, लेकिन अब इस चायनीज़ एप के ख़िलाफ़ फिर से आवाजें उठने लगी हैं.

Source: youtube

हाल ही में Tiktok vs Youtube की लड़ाई ने भी Tiktok को काफ़ी नुकसान पहुंचाया. जिसके चलते गूगल प्ले-स्टोर पर Tiktok की रेटिंग 4.5 से गिरकर 1.6 हो गई थी, जो अब फिर से 4.4 हो गई है.