आप सभी टीवी तो देखते ही होंगे. आपने अक्सर देखा ही होगा कि प्रोग्राम के बीच-बीच में थोड़े से अंतराल के बाद टीवी स्क्रीन पर कुछ नंबर्स दिखाई देते हैं, जो पूरी स्क्रीन पर घूमते रहते हैं. क्या आपने कभी ये जानने की कोशिश की कि टीवी स्क्रीन पर ये नंबर्स क्यों दिखाई देते हैं और इनका पायरेसी से क्या संबंध है?

Source: inmarathi

अगर नहीं मालूम तो चलिए हम बताते हैं-

क्रिकेट मैच हो या फिर फ़ेवरेट टीवी सीरीज़. ये नंबर्स अक्सर हमें डिस्टर्ब करते रहते हैं. टीवी पर जब भी कोई इंफ़ॉर्मेशन दी जाती है, इन नंबर्स की वजह से हम उसे मिस कर देते हैं. कभी-कभी तो काफ़ी गुस्सा भी आता है.

Source: codes

अब सवाल ये उठता है कि ये नंबर्स हमारा मज़ा ख़राब करने टीवी स्क्रीन क्यों आ जाते हैं? आख़िर इसके पीछे की असल वजह क्या है?

ये है असल कारण

सबसे पहले तो आपको जानकारी दे दें कि ये नंबर्स 'सेट टॉप बॉक्स' की वजह से हमारी टीवी स्क्रीन पर दिखाई देते हैं. दूसरी जो सबसे अहम वजह है वो ये कि ये नंबर्स पायरेसी को रोकने में अहम भूमिका निभाते हैं. इन्हीं नंबर्स की वजह से चैनल की TRP का पता भी लगाया जाता है कि कितने लोगों ने उनके प्रोग्राम को देखा.

अब आप सोच रहे होंगे कि ऐसा कैसे संभव है? तो चलिए आपकी इस शंका को भी दूर कर देते हैं.

Source: youtube

दरअसल, कुछ लोग किसी कारण बस अपना फ़ेवरेट प्रोग्राम देख नहीं पाते हैं. ऐसे में वो इसे रिकॉर्ड करके रख लेते हैं ताकि समय मिलने पर उसे देख सकें. ये चीज़ें लाइव स्ट्रीमिंग में ज़्यादा दिखाई देते हैं. जबकि कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो लाइव स्ट्रीमिंग को रिकॉर्ड कर उसे यूट्यूब पर अपलोड कर देते हैं. इसी को पायरेसी कहते हैं.

Source: dailyhunt

इसी पायरेसी को रोकने के लिए टीवी स्क्रीन पर ये नंबर्स दिखाई देते हैं. जैसे ही कोई शख़्स किसी लाइव मैच या फिर प्रोग्राम को रिकॉर्ड करेगा तो साथ में ये नंबर्स भी रिकॉर्ड हो जाएंगे. इन्हीं नंबर्स की मदद से रिकॉर्ड करने वाले शख़्स तक पहुंचा जा सकता है, क्योंकि ये नंबर हर सेट टॉप बॉक्स के लिए अलग दिखाई देते हैं. इसके बाद उस शख़्स पर कानूनी कार्रवाई भी की जा सकती है.

तो अगली बार किसी टीवी प्रोग्राम को रिकॉर्ड करने की कोशिश भी न करें अन्यथा आपको जेल भी हो सकती है.