बहुत से समुद्री जीव ख़त्म होने की कगार पर पहुंच चुके हैं. इन्हें बचाने के लिए वैज्ञानिक पूरी कोशिश कर रहे हैं. इसी कोशिश में उनका साथ दे रहा है 100 साल का कछुआ, जो 1906 से पहली बार देखा गया था और आज वो अपनी प्रजाति जो कि विलुप्त होने की कगार पर पहुंच गई थी उसे बचाने में अहम भूमिका निभा रहा है.

ये Chelonoidis Hoodensis प्रजाति का कछुआ है जिसका नाम Diego है. इसे 1906 में पहली बार कैलिफ़ोर्निया के Santa Cruz Island पर देखा गया था. उस समय इनकी प्रजाति में बस दो नर और दो मादा कछुए ही बचे थे. Diego को स्पेशल ब्रीडिंग(प्रजनन) प्रोग्राम का हिस्सा बनाया गया था.

100 Year Old Tortoise
Source: yahoo

तब से लेकर अब तक ये अपनी प्रजाति के 800 कछुओं को जन्म देने में मदद कर चुका है. 50 साल पहले शुरू हुई इस मुहिम का नाम Giant Tortoise Restoration Initiative (GTRI) था. इसके बारे में बात करते हुए प्रोजेक्ट के Washington Tapia ने बताया कि पिछले 50 वर्षों में इसकी मदद से उन्होंने 2000 से अधिक कछुए की प्रजातियों को हासिल किया है.

100 Year Old Tortoise
Source: thejakartapost

उनकी गणना के अनुसार, इतने कुछए इस प्रजाति के फलने-फूलने के लिए पर्याप्त हैं. इसलिए अब इस प्रजोक्ट में शामिल सभी कछुओं को उनके प्राकृतिक आवास में छोड़ दिया जाएगा. उन्होंने ये भी बताया था कि इनकी प्रजाति मछुआरों के कारण विलुप्त होने के कगार पर पहुंच गई थी. 1900 के शुरुआती दशक में मछुआरे समुद्र में इन्हें पकड़ लाते थे और रास्ते में भून कर खा जाते थे. इस पर अब रोक लगाई जा चुकी है.

100 Year Old Tortoise
Source: apnews

अच्छी बात ये है कि अब ऐसा नहीं है और Chelonoidis Hoodensis प्रजाति के ये कछुए विलुप्त होने की लिस्ट से हटाए जा रहे हैं. साथ ही ब्रीडिंग प्रोजेक्ट से जन्मे सभी कछुओं को अब Santa Cruz Island पर वापिस भेजा जा रहा है, ताकि उसकी जैव-विविधता फिर से बहाल हो सके.

Life से जुड़े दूसरे आर्टिकल पढ़ें ScoopWhoop हिंदी पर.