दुनियाभर में अब तक 135,112 लोग 'कोरोना वायरस' की चपेट में आ चुके हैं. इस वायरस से अब तक क़रीब 4,990 लोगों की मौत हो चुकी है. हालांकि, 70,405 लोग ऐसे भी हैं जो इस ख़तरनाक वायरस को मात दे चुके हैं.

Source: bbc

'विश्व स्वास्थ्य संगठन' (WHO) भी 'कोरोना वायरस' को महामारी घोषित कर चुका है. अभी तक इसे आउटब्रेक यानी प्रकोप कहा जा रहा था. इस स्थिति में रोग तेज़ी से फैलता है और कम समय में ही हज़ारों लोगों की जान ले सकता है. तेज़ी से फैलने वाली इस तरह की बीमारी को महामारी का भी नाम दिया जाता है जिसका फैसला WHO करता है.

Source: bbc

सबसे पहले महामारी (Pandemic) किसे कहते हैं वो जान लेते है-

महामारी (Pandemic) वो संक्रामक बीमारी है जो किसी छोटे से क्षेत्र से शुरू होकर एक क्षेत्र को प्रभावित करता है. इससे कम समय में अधिक लोग संक्रमित होते हैं. महामारी (Pandemic) उस संक्रामक बीमारी को कहते हैं जो एक देश के बाद दूसरे देश में बड़ी तेजी से फलता है. जानपदिक (Epidemic) की तुलना में महामारी (Pandemic) अधिक मौतों का कारण बनता है.

Source: pinterest

महामारी (Pandemic) को तीन श्रेणियों जानपदिक (Epidemic), स्थानिक (Endemic), प्रकोप (Outbreak) में बांटा गया है. ऐसे में अक्सर लोग इन तीनों शब्दों के अर्थ को लेकर असमंजस में रहते हैं.

तो चलिए जानते हैं इन तीनों श्रेणियों का आख़िर क्या मतलब होता है?

Source: verywellhealth

1- स्थानिक (Endemic) क्या है?

स्थानिक (Endemic) रोग या फिर एक ऐसा प्रकोप है जो एक निश्चित क्षेत्र या आबादी को प्रभावित करता है. चिकनपॉक्स को एक स्थानिक रोग की श्रेणी में रखा गया है, क्योंकि ये युवाओं में उच्च दर पर होता है. ये एक स्थिर रोग है जो किसी ख़ास क्षेत्र में हमेशा बना रहता है और कभी ग़ायब नहीं होता.

Source: danielberehulak

2- जानपदिक (Epidemic) क्या है?

ये एक ऐसा रोग या संक्रमण होता है, जो बड़ी आबादी के बीच तेज़ी से फ़ैलता है. इसमें रोग सामान्य रूप से दो सप्ताह या उससे भी कम समय में फैलने लगता है. ये रोग अन्य प्रकार की आपदाओं का परिणाम हो सकता है जैसे तूफ़ान, बाढ़, भूकंप और सूखा.

Source: danielberehulak

3- प्रकोप (Outbreak) क्या है?

जब किसी क्षेत्र में अपेक्षा से अधिक बीमारी के मामले दर्ज किए जाते हैं तो इसे प्रकोप घोषित किया जाता है. ये क्षेत्र एक छोटा समुदाय हो सकता है या कई देशों तक विस्तारित हो सकता है. ये कोई संक्रामक रोग हो सकता है, जो उस समुदाय के लिए नया हो या लंबे समय तक नहीं देखा गया हो. ये रोग कुछ दिन, हफ़्ते या सालों तक जारी रह सकता है. जो व्यक्ति-से-व्यक्ति, पशु-से-व्यक्ति में फ़ैल सकता है.

Source: danielberehulak

स्थानिक (Endemic), जानपदिक (Epidemic), प्रकोप (Outbreak) और महामारी (Pandemic) को इस तरह से भी समझा जा सकता है.

स्थानिक (Endemic) निर्धारित समय में किसी विशेष क्षेत्र या समुदाय में फैलने वाला Outbreak है. जबकि Epidemic बड़े क्षेत्र में फैलने वाला या विश्वव्यापी होता है. 'कोरोना वायरस' संक्रमण जब तक वुहान तक सीमित था ये एक Outbreak था, लेकिन जब ये चीन के अन्य शहरों में फैलने लगा तो ये जानपदिक (Epidemic) बन गया. जबकि दुनियाभर में फैलने पर ये महामारी (Pandemic) बन गया.