दुनिया कई प्रकार के अजीब-ओ-ग़रीब चीज़ों से भरी पड़ी है और उन अजीब-ओ-ग़रीब चीज़ों को संग्रहित करने के लिए बना है संग्रहालय. पूरी दुनिया में अब इतने सारे संग्रहालय हो चुके हैं कि ये भी अजीब हुए जा रहे हैं. अब स्वीडन में एक संग्रहालय खुलने जा रहा है, जो उन खानों के ऊपर केंद्रित है जिनको दुनियाभर के लोग नापसंद करते हैं.

abc

इस संग्रहालय में कुल 80 ऐसे पकवानों के बारे में जानकारी दी हुई होगी, जिसे लोग खाने में नाक-भौं सिकोड़ते हैं. इन पकवानों के बारे में वीडियो के ज़रिये या डमी के ज़रिये बताया जाएगा. ये वो खाने होंगे जिनको कुछ लोग आज भी खाते हैं.

abc

इनमें कुछ खाने ऐसे भी हैं जो संचयन के तरीके से बनते हैं, जैसे- Iceland की Hakarl, Sweden की Surstromming.

ऐसा नहीं है कि इस संग्रहालय में सिर्फ़ बुरे और नापसंद खानों के बारें में जानने को मिलेगा, बल्कि यहां इस चीज़ पर भी बात होगी, जिससे समझ आए कि क्यों कुछ खाना लोगों को पसंद आता है और कुछ नहीं.

abc

वो खाना भी लोगों को पसंद आ सकता है जिसके बारे में वो नहीं जानते. खाना सिर्फ़ स्वाद और भूख के बारे में नहीं होता. ये संस्कृती, इतिहास और वर्तमान के बारे में भी बताता है.

इस संग्रहालय को बनाने वाले लोगों का दावा है कि इसके माध्यम से वो खाने के प्रति लोगों की सोच को भी बदलेंगे.

‘वर्तमान में मांस के उत्पादन का तरीका अप्राकृतिक है, हमें इसके लिए दूसरे माध्यमों की खोज जल्द ही शुरु कर देनी चाहिए. अगर हम दूसरे संस्कृति के खानों को बुरा और भद्दा मानना छोड़ देंगे, तो हमको ऐसे खानों को ढूंढने में मदद मिलेगी, जिनमें पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन हो’

आपके लिए पेश है उन पकवानों में से कुछ की झलकी-

Century Eggs, China

abc

इसे एशिया के कई रेस्टोरेंट में आज भी खाया जाता है. इसका इतिहास सौल साल पुराना भी नहीं है. इसे मुख्यतौर पर बतख के अंडे से बनाया जाता है. अंडे को मिट्टी, राख, नमक, धान की भूसी और अन्य कई चीज़ों के साथ कुछ महीनों तक संचयित किया जाता है.

अंडे का उजला हिस्सा काला हो जाता है और पीला हिस्सा हल्का हरापन ले लेता है. अगर आप इसकी गंध को बर्दाश्त कर पाएं, तो ये खाने में क्रीमी लगता है.

Cuy- Peru

इसे Guines Pigs को रोस्ट करके बनाया जाता है. कई देशों में इस जानवर को क्यूट यानी प्यारा माना जाता है. लेकिन Peru के लोग इसे स्वादिष्ट मानते हैं. BBC की रिपोर्ट के अनुसार, Peru के लोग कभी भी Guines Pigs की क्यूटनेस पर फ़िदा नहीं होते, उनका मानना है कि ऐसा करने से इसको खाने का मज़ा चला जाएगा.

माना जाता है कि Guines Pigs में भारी मात्रा में प्रोटीन और वसा नदारद होती है. इसे कबाब की तरह खाया जाता है.

Surstromming- Sweden

abc

इसे दुनिया का सबसे बदबूदार खाना माना जाता है. इसे हिलसा मछली को सड़ा कर बनाया जाता है. इसे कम से कम छ: महीने तक सड़ाया जाता है. और अधिकतर घर के बाहर खाया जाता है, क्योंकि इसकी महक की वजह से घर में दुर्गन्ध फैल जाती है.

Hakarl- Iceland

abc

इसे सामान्यत: Iceland का राष्ट्रीय पकवान माना जाता है. इसमें पहले Greenland Shark के ज़हरीले मांस को ज़मीन में गाड़ा जाता है और फिर उसे सुखाने के लिए टांग दिया जाता है. इस खाने में अमोनिया पाया जाता है और इसकी ख़ुशबू बहुत अच्छी होती है.

The Disgusting Food Museum 31, अक्टूबर से लेकर 27, जनवरी 2019 तक, बुधवार से रविवार तक खुलेगा.

Source: abc