दुनियाभर के 179 देशों में अब तक 252,753 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं. इस महामारी के चलते विश्व में अब तक 10 हज़ार से ज़्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. जानकारों के मुताबिक पूरी दुनिया इस दौर के सबसे बडे़े सार्वजनिक स्वास्थ्य संकट का सामना कर रही है.

इसके लिए हमारे स्वास्थ्य कर्मी दिन रात एक किए हुए हैं. वो न सिर्फ़ संक्रमित लोगों का इलाज कर रहे हैं, बल्कि उनके लिए ख़ुद की जान भी दांव पर लगा रहे हैं. ऐसे में हमारा ये फर्ज़ बनता है कि हम भी उनके काम को और न बढाएं और जितना हो सके घर में रहें. 

मेडिकल प्रोफ़ेशनल्स यानी करोना वायरस फ़ाइटर्स के बिना हम ये जंग नहीं जीत पाएंगे. इसलिए वो स्वयं आगे आकर हमें भी इस जंग को जीतने में मदद करने की गुज़ारिश कर रहे हैं. इसके लिए सोशल मीडिया पर Stay Home: Save Lives नाम का एक कैंपेन चलाया जा रहा. इसके ज़रिये दुनिया भर के डॉक्टर/नर्स लोगों को घर में रह कर उनकी मदद करने का आग्रह कर रहे हैं. आप भी देखिए:

1.

facebook

2.

facebook

3.

reddit

4.

5.

twitter

6.

instagram

7.

twitter

8.

9.

10.

11.

12.

13.

14.

घर पर रह कर आप न सिर्फ़ ख़ुद को सुरक्षित रखेंगे बल्कि इन फ्रंट लाइन फ़ाइटर्स की मदद भी करेंगे. इसके अलावा जो मरीज़ अस्पताल में ज़िंदगी और मौत की जंग लड़ रहे हैं उनकी भी आप अप्रत्यक्ष रूप से मदद करेंगे. क्योंकि हॉस्पिटल में ज़रूरी सामान जैसे मास्क, दवाइयों आदि की भी कमी अब सामने आ रही है. इसलिए कोरोना से जंग को जीतने के लिए हमें जब तक ज़रूरी न हो हॉस्पिटल जाने से बचना चाहिए.

Life से जुड़े दूसरे आर्टिकल पढ़ें ScoopWhoop हिंदी पर.