सिख कम्यूनिटी, एक ऐसी कम्यूनिटी है, जो अपनी दरियादिली के लिए जानी जाती है. वो किसी के साथ भेद-भाव नहीं करते फिर चाहे वो इंसान हो या फिर जानवर. इसका सुबूत है इंटरनेट पर वायरल हो रहे एक डॉगी का वीडियो. इस वीडियो में एक डॉगी बड़े ही आराम से अन्य लोगों के बीच बैठकर गुरुद्वारे में कीर्तन सुनता दिखाई दे रहा है.

कुछ दिनों पहले ही सिख धर्म की नींव रखने वाले गुरु नानक जी का 550वां जन्मदिन था. इस मौके पर देश-विदेश के गुरुद्वारों में कई धार्मिक कार्यक्रम आयोजित किए गए थे. ऐसे ही एक कीर्तन का वीडियो फ़ेसबुक पर शेयर किया है गुरप्रीत चावला ने. इस वीडियो में एक डॉग सभी लोगों के साथ भजन-कीर्तन को शांति से सुनता दिखाई दे रहा है.

Dog In Gurudwara

इस वीडियो को शेयर करते हुए उन्होंने लिखा- 'जानवर भी इंसानों की तरह ही प्यार के हक़दार हैं. एक सच्चा सिख गुरु नानक जी के उपदेशों में विश्वास करता है. उनमें से एक है सभी के साथ समान व्यवहार करना. ये डॉग तीन घंटे तक गुरुद्वारे में कीर्तन सुनता रहा.'

Dog In Gurudwara

ये वीडियो गुरुपर्व यानी 12 नवंबर का है. इसके अनुसार, इस डॉगी को खाने के लिए लंगर और ओढ़ने के लिए कंबल भी दिया गया था. फ़ेसबुक पर इस वीडियो को अब तक हज़ारों लोग देख चुके हैं. साथ ही वो इसे तेज़ी से शेयर भी कर रहे हैं. हालांकि, ये वीडियो कहां का है इस बात की पुष्टी नहीं हुई है.

वीडियो की ख़ासियत ये है कि इस डॉग को यहां पर देखकर कोई चिंतित नहीं हो रहा है. न ही उसने किसी को कोई नुकसान पहुंचाया. सभी लोग इस शांत प्राणी का स्वागत करते दिख रहे हैं.

जानवरों के अंदर भी हमारी तरह इमोशन्स होते हैं. उनके साथ भी हमें अच्छा व्यवहार करना चाहिए. सिख समुदाय द्वारा दी गई इस सीख को हमें भी अपने जीवन में उतारना चाहिए.

Life से जुड़े दूसरे आर्टिकल पढ़ें ScoopWhoop हिंदी पर.