क्रिससम का त्योहार है और सैंटा क्लॉज़ की बात न हो, ऐसा थोड़ी हो सकता है. बिना सैंटा के क्रिसमस में क्या मज़ा. लाल ड्रेस, सफ़ेद दाढ़ी और तोहफ़ों से भरा एक झोला.

सैंटा के लाल ड्रेस की भी अपनी कहानी है. ये हमेशा से ऐसी नहीं हुआ करती थी. बहुत लोग ये मानते हैं कि कोका-कोला कंपनी के विज्ञापन की वजह से सैंटा क्लॉज़ की लाल ड्रेस प्रचलित हो गई. लेकिन ये भी अधूरी सच्चाई है.

Source: Hotfot Design

आज हम जिस सैंटा के ड्रेस को देखते हैं, उसका मूल Harper's Weekly के Thomas Nast की डिज़ाइन से आता है. उन्होंने जब पहली बार डिज़ाइन बनाई थी तब सैंटा छोटा हुआ करता था, जो चिमनी के रास्ते से घर में उतर सकता था. बाद में उसा बड़ा बना दिया.

Source: Spokesman

Thomas Nast पहले शख़्स थे, जिन्होंने संता को लाल ड्रेस में दुनिया के सामने रखा था. इससे पहले संता के कपड़े का रंग भूरे रंग का हुआ करता था. हालांकि Thomas Nast ने संता को हरे रंग में भी डिज़ाइन किया था.

Source: Eve

कोका-कोला का सैंटा क्लॉज़

1931 में कोका-कंपली ने विज्ञापन के लिए सैंटा क्लॉज़ का इस्तेमाल किया था. कई लोग ग़लती से मान बैठते हैं कि सैंटा की लाल ड्रेस कोका कोला कंपनी की देन है. हालांकि सैंटा की इमेज को स्थापित करने में उनके विज्ञापन का बड़ा योगदान था फिर भी, कपड़े का डिज़ाइन का मूल तब भी 40 साल पहले आए Nast द्वारा तैयार की गई छवि ही थी.

अमेरिका और यूरोप का संता

अमेरिका और यूरोप के संता क्लॉज़ के ड्रेस में थोड़ा बहुत अंतर होता है. अमेरिका और इंग्लैंड में सफ़ेद फ़र वाला छोटा जैकेट पहनता है, जिसके कमर पर एक बड़ी से बेल्ट होती है. यूरेप के निचले देशों में में संता लंबा से रोब पहनता है और टॉपी उसकी Bishop वाली होती है.