जानवरों का शिकार कर उनके अंगों की तस्करी के मामले आए दिन बढ़ते ही जा रहे हैं. आपने अक्सर ऐसी ख़बरें सुनी या पढ़ी होंगी जिनमें शिकारियों ने चंद रुपयों की ख़ातिर ख़त्म होने की कग़ार पर पहुंच चुकी प्रजातियों को बेरहमी से मार डाला. इससे भी दुखद ये है कि जानवरों का शिकार करने वाले ये लोग न तो जल्दी पकड़े जाते हैं और अगर पकड़े भी जाते हैं तो उन्हें नाम मात्र की सज़ा हो पाती है.

hunting
Source: prospectmagazine

जानवरों के प्रति क्रूरता दिखाने वालों के ख़िलाफ़ सख़्त नियम-क़ानून न होने के चलते ऐसा होता है. इसका नतीजा ये होता है कि जो जानवर विलुप्त होने वाले हैं उनके ऊपर जल्दी समाप्त होने का ख़तरा मंडराने लगता है. इन जानवरों की ऐसी दुर्दशा के लिए अगर कोई ज़िम्मेदार है तो वो है इंसान. आज हम आपको कुछ ऐसे उदाहरण बताने जा रहे हैं, जिनके बारे में जानने के बाद आप भी हमारी इस बात से सहमत होंगे.

1. दुर्लभ सफ़ेद मादा जिराफ़ और उसका बच्चा

white-giraffe
Source: indianexpress

हाल ही में केन्या से ख़बर आई थी कि शिकारियों ने दुर्लभ सफ़ेद मादा जिराफ़ और उसके बच्चे को मार डाला. जंगलों में उनका सिर्फ़ हड्डियों का ढांचा ही मिला था. अब सिर्फ़ एक ही सफ़ेद जिराफ़ बचा है, जो एक नर है.

2. Pygmy Elephant

Pygmy Elephant
Source: allthatsinteresting

Borneo में एक ख़ास प्रजाति का हाथी पाया जाता है जिसे Pygmy Elephant. हाथी की ये प्रजाति विलुप्त होने के कगार पर है. साल 2019 में शिकारियों ने ऐसे ही एक हाथी को उसकी चमड़ी और दांत के लिए 70 गोलियों से छलनी कर मार डाला था. उसका शव मलेशिया की Sabah नदी के किनारे पर मिला था.

3. Manatee

Manatee
Source: popularmechanics

Manatee नाम का एक स्पेशल जानवर नाइजीरिया में पाया जाता है. इसके मांस और तेल की ब्लैक मार्केट में बहुत डिमांड है, जिसका इस्तेमाल दवाइंयां बनाने के लिए किया जाता है. पिछले महीने वहां से Manatee का एक दिल दहला देने वाला वीडियो आया था. इस वीडियो में कुछ लोग उसे रस्सी से बांध कर उसे सड़कों पर घसीटते दिख रहे थे. वो बेजुबान जानवर दर्द के मारे छटपटा रहा था पर किसी को दया नहीं आई.

4. Sumatran Elephant

Sumatran Elephant
Source: gulfnews

सुमात्रा(इंडोनेशिया) में पाए जाने वाले Sumatran Elephant भी विलुप्त होने वाले हैं. वहां पर इस प्रजाति के सिर्फ़ 2000 हाथी बचे हैं. नवंबर 2019 में तस्करों ने एक हाथी को उसके दांत के लिए मौत के घाट उतार दिया था. जंगलों में मिले उसके शव से सिर और सूंड अलग-थलग पड़े मिले थे.

hunter
Source: patrika

ये सभी उदाहरण बताते हैं कि इंसान इतना स्वार्थी हो गया है कि अपने आगे उसे कुछ दिखाई नहीं देता. अपने स्वार्थों को पूरा करने के लिए वो विलुप्त होने की कगार पर पहुंच चुके इन जानवरों को ख़त्म करने पर तुला है. इन्हें बचाने का सिर्फ़ एक ही तरीका सख़्त क़ानून और ऐसे जानवरों की कड़ी सुरक्षा. क्या हम अपनी प्रकृति को बचाने के लिए इतना भी नहीं कर सकते?

Life से जुड़े दूसरे आर्टिकल पढ़ें ScoopWhoop हिंदी पर.