हिन्दुस्तानियों का जितना क्रेज़ क्रिकेट का है, उतना ही कीड़ा कभी WWE (हमारे लिए अभी भी ये WWF है) को लेकर था. घर में गद्दे-बिस्तर पर रेसलिंग हर 90s वाले बच्चे की ज़िन्दगी का हिस्सा रहा होगा.

वो तो जवानी में पता चला कि WWE की लड़ाईयां स्क्रिप्टेड होती हैं, बचपन में तो यही मानते थे कि सब असल में एक-दूसरे की जान के दुश्मन हैं.

शाम के वक्त सोमवार और मंगलवार को टीवी पर टेनस्पोर्ट्स लगा कर बैठ जाते थे. RAW और Smack Down देखने और महीने में जो एक स्पेशल इवेंट होता था, उसके लिए तो हर रोज़ इंतज़ार बढ़ता जाता था.

सबके अपने पसंदीदा स्टार्स होते थे, जिनकी नकल करने की कोशिश की जाती थी. छोटे बच्चे अक्सर उछल कूद करने वाले Rey Mysterio के फ़ैन हुआ करते थे. उसकी नकल कर पाना मुश्किल था.

1. John Cena

जब John Cena वर्ल्ड चैंपियन हुआ करते थे, तब इनके लिए WWE World Champion की बेल्ट अलग से बनाई जाती थी, जो गोल-गोल चकjr की तरह घूमती थी.

John Cena का ऐंट्री म्युज़िक तो आज भी न जाने कितने फ़ोन की रिंगटोन बना हुआ है. टशन में John की तरह एक हाथ से टी-शर्ट उतारने का स्वैग भी ग़ज़ब हथा.

2. Kane

The Big Red Machine का ख़ौफ़ जबर था. जब पूरा स्टेडियम लाल हो जाता था, तब रिंग में खड़ा खिलाड़ी क्या, घर पर बैठा दर्शक भी एक बार कांप जाता था. सामने वाले खिलाड़ी को जब गर्दन से पकड़ कर एक हाथ से हवा में उछाल कर धड़ से रिंग पर पटखनी मिलती तो दो मिनट के लिए उठता नहीं था. घर की लड़ाई में सबसे ज़्यादा इसी मूव का इस्तेमाल होता था, नाम है Chokeslam.

3. The Rock

आज भी The Rock की तरह एक आंख की Eyebrow को एवरेस्ट की ऊंचाई तक उठाने की कला कम से कम मुझमें तो नहीं आई.

4. Triple H

मुंह में पानी भर के दूर तक छींटे उड़ाने के लिए कई बार डांट सुनी है. ट्रिपल एच का फ़िनिशिंग मूव Pedigree मारने में भी बहुत आसान हुआ करता था.

5. Stone Cold

दो वजह से Stone Cold सबके चहते थे. पहला उनका स्लोगन, Drink Beer Fuck Feer. दूसरा उनका हाथ उठाते ही दर्शकों की ओर से बियर का फेंक दी जाती थी. ऐसी कूलनेस असल ज़िंदगी में चाहिए. आफ़िस की कुर्सी पर बैठे हों और हाथ उठाते ही कोई बियर न सही पानी की बोतल ही फेंक दे.

6. Shawn Michaels

मौत आ जाने लायक मार खाने के बाद भी जब Shawn Michaels फुदक कर खड़ा हो जाते थे और उठते ही अगले के मुंह पर जब Sweet Chin Music पड़ता था तो फिर एक, दो और तीन, मैच ख़त्म.

7. Big Show

इनकी ख़ासियत यही थी कि इन्हें कोई उठा नहीं सकता था. पहाड़कद के पहलवान को उठा कर पटकने वाले कुछ ही खिलाड़ी हुई हैं WWE में. मुझे बस John Cena और Brock Lesner याद हैं.

8. Randy Ortan

बहुत कम खिलाड़ी हुए हैं जो Randy Ortan के फ़िनिशिंग मूव RKO खाने के बाद उठ खड़े हुए हैं. RKO देखने में सबसे कूल लगता है, लेकिन ट्राई करने पर जान का ख़तरा है.

9. The Undertaker

अभी चाहे जितना समझदार बनने की एक्टिंग कर लो, बचपन में तो सबको यही लगता था कि Undertaker मर के ज़िंदा हो जाता है. इसकी तरह जीभ लंबी निकाल कर आंख पलटने की प्रेक्टिस में कई बार घर में मार खाई है.

10. Bautista

पहले ट्रिपल एच की टीम में थे. फिर अपनी अलग पहचान बनाई और सबके चहेते बन गए. बटीस्टा का फिनिशिंग मूव बटीस्टा बॉम को देख कर ऐसा लगता था कि जिसे पड़ती होगी, उसकी तो पीठ ही टूट जाती होगी.

इनको याद कर पूरा बचपन आंखों के सामने आ गया.