एक आंकड़े के मुताबिक, भारत में हर रोज़ तकरीबन 19 करोड़ लोग भूखे पेट सोते हैं. देश में कोई भी भूखा न सोए इसलिए एक एनजीओ ग़रीब लोगों के लिए भारत के कई शहरों में ‘Happy Fridge’ लगा रहा है. हाल ही में उन्होंने वाराणसी में ऐसे ही 6 फ़्रिज लगाए हैं, जिसमें ग़रीब लोगों के लिए खाना उपलब्ध है.

aninews

इस मुहिम की शुरुआत की है Feeding India नाम के एनजीओ ने. उनका उद्देश्य है कि भारत में कोई भी शख़्स भूखा न सोए. इसी के तहत इन्होंने वाराणसी में 6 ‘Happy Fridge’ लगाए हैं. इनमें आस-पास के लोग अपने घर से बचा हुआ खाना रख जाते हैं.

aninews

इन्हें कोई भी बिना किसी रोक-टोक के खाने के लिए ले सकता है. इन्हें शहर के ऐसे इलाकों में लगाया गया है जहां ग़रीब और सड़कों पर सोने वाले लोगों की संख्या अधिक है, ताकि वो आसानी से इन तक पहुंच सकें.

वाराणसी के महानगर उद्योग व्यापार मंडल के लोगों का कहना है कि वो भी इन फ़्रिज का ख़्याल रखेंगे. साथ ही ये सुनिश्चित करेंगे कि इनमें ताज़ा खाना रखा जाए. उन्होंने ये भी कहा कि अगर किसी को इनमें खाना रखने की इच्छा है तो वो बेझिझक उनसे संपर्क कर सकते हैं.

thelogicalindian

वहीं एनजीओ से जुड़ी एक अधिकारी अक्षरा सिंह का कहना है कि उनके लोग भी समय-समय पर इस बात की जांच करते रहेंगे कि इनमें रखा खाना खाने लायक हो. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Feeding India ने पिछले महीने ओडिशा के भुवनेश्वर शहर में भी ‘Happy Fridge’ लगाए थे.

newindianexpress

वाराणसी वालों ये आपके लिए भी एक मौक़ा है इस मुहिम में उनका साथ देने का. उम्मीद है इन फ़्रिज में कभी खाने की कमी नहीं होगी.

Life से जुड़े दूसरे आर्टिकल पढ़ें ScoopWhoop हिंदी पर.