पूरी दुनिया में 2 बिलियन से भी अधिक लोग Whatsapp का इस्तेमाल करते हैं. इनमें सेलेब्स से लेकर आम आदमी तक शामिल हैं. इस मैसेंजर ऐप के ज़रिए आप चैटिंग करने के साथ ही नॉर्मल कॉलिंग और वीडियो कॉलिंग भी कर सकते हैं. मगर इसे इस्तेमाल करते हुए लोग कुछ ग़लतियां कर बैठते हैं. चलिए जानते हैं Whatsapp यूज़र्स द्वारा की जा रही कुछ ग़लतियों के बारे में जिन्हें उन्हें आज से ही करना छोड़ देना चाहिए.

1. प्रोफ़ाइल फ़ोटो

Whatsapp
Source: indiatoday

प्रोफ़ाइल फ़ोटो ऐसी लगाएं जो आपके फ़ैमिली मेंबर्स के बारे में अधिक जानकारी न देती हो. क्योंकि इस फ़ोटो को आपकी कॉन्टेक्ट लिस्ट में मौजूद सभी लोग देख सकते हैं. कुछ लोग इसका ग़लत इस्तेमाल कर सकते हैं. सिंपल प्रोफ़ाइल पिक लगाना सही रहेगा.

2. सभी को अपने साथ न जोड़ें

Whatsapp
Source: forbes

अपनी कॉन्टेक्ट लिस्ट को क्लीन करते रहें. ऐसे लोग जिनके आप संपर्क में नहीं हैं उन्हें डिलीट कर दें या फिर ब्लॉक कर दें. सुरक्षा कारणों से ऐसा करना सही माना जाता है.

3. Two-Step Verification Pin

whatsapp
Source: esquireme

अपना अकाउंट Whatsapp पर बनाते समय ‘Two-Step Verification’ पिन का विकल्प ज़रूर सेलेक्ट करें. ये आपके अकाउंट को सुरक्षित रखेगा. आप सिम स्वैपिंग के फ़्रॉड से बचे रहेंगे. सेटिंग्स में जाकर आप इसे ऑन कर सकते हैं.

4. Status Messages

whatsapp
Source: launion

आपके Status Messages फ़्रेंड्स और फ़ैमिली के लिए होता है सबके लिए नहीं. इसलिए इसे कौन देख सकता है इसे भी आप सेटिंग्स में जाकर डिफ़ाइन(कौन देख सकता है कौन नहीं) कर सकते हैं.

5. Whatsapp ग्रुप

whatsapp
Source: masslive

इस बात का ख़्याल रखें कि कोई भी आपको किसी भी Whatsapp ग्रुप में एड न कर सके. ये आपको किसी अनचाहे ग्रुप का हिस्सा बनने से बचाता है. इसे भी आप सेटिंग्स में जाकर अपने हिसाब से मैनेज कर सकते हैं.

6. WhatsApp Media Files

whatsapp
Source: t24.com

सभी WhatsApp Media Files को डाउनलोड करने की आवश्यकता नहीं होती. इसलिए इसे भी हमेशा ऑन कर के न रखें. ये आपके फ़ोन की काफ़ी स्पेस घेर लेती हैं.

7. Auto Chat Backup

whatsapp
Source: zdnet

Whatsapp में Auto Chat Backup बैकअप का ऑप्शन होता है. जिसे डिसेबल करना ही सही रहता है. क्योंकि ये आपकी सारी चैट्स को गूगल ड्राइव आदि पर बैकअप करता है, जो संभवत: सेफ़ नहीं है.

8. आपत्तिजनक वीडियो

Whatsapp
Source: jantakiawaz

Whatsapp पर आपत्तिजनक वीडियो(पोर्न क्लिप), भड़काऊ भाषण आदि को शेयर करने से बचें. इनकी वजह से आप जेल भी जा सकते हैं.

9. फ़ेक न्यूज़

whatsapp
Source: bloombergquint

फ़ेक न्यूज़ या अफ़वाह फैलाना भी जुर्म है. इसलिए Whatsapp पर ऐसी किसी भी न्यूज़ को सर्कुलेट करने से बचें. इस संदर्भ में पुलिस को आपकी चैट का जांच करने का अधिकार है. इसलिए ऐसा करने से बचें.

10. किसी और के नाम से Whatsapp का इस्तेमाल करना

whatsapp
Source: bloomberg

किसी और के नाम या फ़ेक नेम से Whatsapp का इस्तेमाल करना जुर्म है. इसके लिए आपको जेल भी हो सकती है.

अगर आप भी Whatsapp पर ये सारी ग़लतियां कर रहे थे तो आज से ही इन्हें करना बंद कर दें.


Lifeसे जुड़े दूसरे आर्टिकल पढ़ें ScoopWhoop हिंदी पर.