90's का दौर आज भी अपनी कई ख़ूबसूरत यादों के लिए जाना जाता है. उस दौर की हर चीज़ आज भी हमारे दिल के किसी कोने में महफ़ूज़ है. 90's के दौर को जब भी याद करते हैं आंखों की चमक बढ़ जाती है. आंखों के सामने पुराने दिन हवा बनकर दौड़ने लगते हैं.

Source: cntraveller

आज हम 90's की सबसे पॉपुलर आइसक्रीम की याद दिलाकर आपको उस दौर में लेकर जाने की कोशिश करेंगे, जब हम गर्मियों का इंतज़ार किया करते थे, ताकि अपनी पसंदीदा आइसक्रीम का मज़ा ले सकें.

इसलिए पेश है 90's की 10 बेस्ट आइसक्रीम, जिनसे हमारे बचपन की कई ख़ूबसूरत यादें जुडी हुई हैं-

1- मेवाड़ आइसक्रीम

90's के बच्चों के लिए तो 'मेवाड़ आइसक्रीम' का नाम ही काफ़ी है. पिछले कई दशकों से मेवाड़ आइसक्रीम आज भी लोगों के बीच काफ़ी मशहूर है. कोरोना वायरस लॉकडाउन के कारण देश के 20 राज्यों के लोग मेवाड़ के कारीगरों की बनाई आइसक्रीम का स्वाद नहीं चख पा रहे हैं. मेवाड़ के 3 ज़िलों भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़ व राजसमंद के गांव-कस्बों के क़रीब 50 हज़ार लाेग इस धंधे से जुड़े हैं.

Source: facebook

2- वाडीलाल कसाटा

वाडीलाल शुद्ध भारतीय ब्रांड है. 1950 के दशक में शुरू होने वाली वाडीलाल अपने इंद्रधनुष के आकार और रंगीन आइसक्रीम के लिए आज भी लोकप्रिय है. आज भी वाडीलाल की टूटी फ़्रूटी, स्ट्रॉबेरी, चॉकलेट, बटरस्कॉच आइसक्रीम काफ़ी मशहूर हैं. वाडीलाल कसाटा आज भी मेरी फ़ेवरेट है.

Source: vadilalworld

3- वॉल्स विन्नेटा

90's के बच्चों को ये आइसक्रीम ज़रूर याद होगी. ये आइसक्रीम सिर्फ़ भारत में ही नहीं बल्कि ब्रिटेन, अमेरिका, जर्मनी, ग्रीस, ऑस्ट्रेलिया, मलेशिया, इंडोनेशिया और इज़राइल में काफ़ी मशहूर थी. इंडोनेशिया के 75,000 ने तो साल 2020 में इस आइसक्रीम को वापस लाने के लिए एक पिटीशन पर साइन भी किए थे.

Source: cntraveller

4- जॉय आइसक्रीम

सन 1948 से दुनियाभर में मशहूर रहीं 'जॉय आइसक्रीम' 90's के बच्चों की पहली पसंद हुआ करती थीं. 21वीं सदी के बच्चे जिस कोन आइसक्रीम को आज देख रहे हैं. हम 90's में ही उसे चख चुके हैं वो भी अलग-अलग फ़्लेवर के साथ.

Source: cntraveller

5- क्वालिटी

क्वालिटी की आइसक्रीम आज भी भारत में काफ़ी मशहूर हैं. हिन्दुस्तान यूनिलीवर की ये आइसक्रीम 90's में भी काफ़ी मशहूर थी. हालांकि,उस वक़्त कम फ़्लेवर के साथ मौजूद होती थीं, लेकिन चॉकलेट, बटरस्कॉच, स्ट्रॉबेरी और वेनिला आइसक्रीम खाने का अलग ही मज़ा था.

Source: walkthroughindia

6- पेप्सीकोला आइस कैंडी

90's के दौर में गर्मियां शुरू होते ही बच्चे 'पेप्सीकोला आइस कैंडी' के लिए दुकानों पर टूट पड़ते थे. मुझे आज भी याद है हमारे स्कूल के बाहर अम्माजी का एक आइसक्रीम कॉर्नर हुआ करता था. इंटरवल में वहां पर बच्चों की भीड़ लगी रहती थी.

Source: bebeautiful

7- रॉलिक आइसक्रीम

1989 के दशक में 'रॉलिक आइसक्रीम' कोलकाता में बेहद मशहूर हुआ करती थी. इसके Hot Chocolate Fudge, Banana Splits और Coconut Malai बच्चों की पहली पसंद हुआ करती थी.

Source: cntraveller

8- अरुण

80 और 90 के दशक में चेन्नई में 'अरुण' की आइसक्रीम काफ़ी मशहूर हुआ करती थी. गर्मी के महीनों में इस ब्रांड के ब्लैकक्रंट, चॉकलेट, आम और बटरस्कॉच फ़्लेवर वाली आइसक्रीम काफ़ी मशहूर थीं. आज अरुण की आइसक्रीम पूरे देश में उपलब्ध हैं.

Source: cntraveller

9- टॉप एन टॉउन

90 के दशक में हर बच्चा अपने जन्मदिन के मौक़े पर 'Top N Town' की ब्लैक फ़ॉरेस्ट केक आइसक्रीम की ही मांग करता था. शुक्र है कि Top N Town आज भी अपने पॉपुलर केक के साथ-साथ आइसक्रीम, कारमेल कुल्फ़ी, फ़्रूट कॉकटेल, असली आम और केसर कुल्फ़ी के लिए मशहूर है.

Source: topntown

10- अमूल मैंगो डॉली

90's के बच्चों के बीच अमूल की 'मैंगो डॉली' आइसक्रीम काफ़ी लोकप्रिय थी. इस आइसक्रीम ने कई दशकों तक हम भारतीयों को आम का पक्का वाला स्वाद दिया. आज भी किसी छोटे शहर में अगर ये आइसक्रीम दिख गई तो लोग आइसक्रीम के ठेले पर टूट पड़ते हैं.

Source: youtube

इन सभी आइसक्रीम में से आपकी फ़ेवरेट आइसक्रीम कौन सी थी?